खेल

27 चौके और 7 छक्के…. न्यूजीलैंड के चाड बोवेस ने तोड़ा ट्रेविस हेड का वर्ल्ड रिकॉर्ड

न्यूजीलैंड के चाड जैसन बोवेस ने वनडे टूर्नामेंट फोर्ट ट्रॉफी के छठे मैच में इतिहास रच दिया है। चाड ने लिस्ट-ए क्रिकेट में सबस तेज दोहरा शतक जड़कर विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किया। कैंटरबरी के बैटर चाड बोवेस ने ओटागो के खिलाफ ओपनिंग करते हुए मैच में आतिशी पारी खेली। उन्होंने दोहरा शतक लगाकर ऑस्ट्रेलिया के ट्रेविस हेड और भारत के नारायण जगदीसन के रिकॉर्ड को धराशायी किया।

Chad Bowes ने सबसे तेज दोहरा शतक जड़कर ट्रेविस हेड को पछाड़ा
दरअसल, 23 अक्टूबर को न्यूजीलैंड के बल्लेबाज चाड बोवेस (Chad Bowes Double Century) ने लिस्ट ‘ए’ एक दिवसीय क्रिकेट में अब तक का सबसे तेज दोहरा शतक बनाया। कैंटरबरी किंग्स के सलामी बल्लेबाज चाड ने हेगले ओवल में कम दर्शकोंं के सामने ओटागो वोल्ट्स के खिलाफ सिर्फ 103 गेंदों में 200 रन बनाए और पिछले रिकॉर्ड को 11 गेंदों में धवस्त किया।

चाड बोवेस ने ऑस्ट्रेलियाई और सनराइजर्स हैदराबाद के सलामी बल्लेबाज ट्रेविस हेड (Travis Head) के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। ट्रेविस ने उनसे पहले लिस्ट ए में पहले दक्षिण ऑस्ट्रेलिया के लिए खेलते हुए 114 गेंदों में सबसे तेज दोहरा शतक जमाया था। चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) और तमिलनाडु के सलामी बल्लेबाज नारायण जगदीसन ने भी 2022 में विजय हजारे ट्रॉफी मैच में अरुणाचल प्रदेश के खिलाफ 114 गेंदों पर 200 रन बनाए थे।

चाड बोवेस ने मैच में 110 गेंदों का सामना करते हुए 205 रन बनाए, जिसमें 27 चौके और 7छक्के शामिल रहे। उनकी डबल सेंचुरी की मदद से टीम बड़ा स्कोर बनाने में कामयाब रही। चाड बाउस के अलावा मैच में जाकारी फॉल्कस ने 49 रन की पारी खेली। कैंटरबरी की टीम ने इस तरह निर्धारित 50 ओवर में 343 रन बनाए।

अगर बात करें बोवेस के क्रिकेट करियर की तो उन्होंने अब तक न्यूजीलैंड के लिए 6 वनडे और 11 टी20 मैच खेले हैं। फोर्ड ट्रॉफी में दोहरा शतक बनाने वाले इतिहास के दूसरे खिलाड़ी भी बने। पूर्व ब्लैक कैप्स बल्लेबाज जेमी हाउ (2012-13 सीजन में 222) ऐसा करने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं।

सबसे तेज लिस्ट-ए का दोहरा शतक जड़ने वाले बैटर
चाड बोवेस – 103 गेंदें
ट्रेविस हेड- 114 गेंदें
एन जगदीसन – 114 गेंदें

Related Articles

Back to top button