राजस्थानराज्य

अलवर: खाद्य सुरक्षा विभाग ने साढ़े पांच सौ किलो नकली घी जब्त कर नष्ट करवाया

अब तक नकली मावा, पनीर और खराब मिठाइयों के बाद खाद्य सुरक्षा विभाग ने मिलावटी होने के शक में नकली घी भी जब्त किया। अतिरिक्त जिला कलेक्टर ओमप्रकाश सारण के नेतृत्व में क्षेत्र में लगातार मिलावटखोरों के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान के दौरान यह कार्रवाई की गई।

काफी दिनों से सूचनाओं मिल रही थी कि बहरोड़ क्षेत्र के आसपास नकली एवं मिलावटी घी बेचा जा रहा है, जिसके सत्यापित होने के बाद अतिरिक्त जिला कलेक्टरओमप्रकाश सारण के दिशा-निर्देशन में और मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी आशीष सिंह शेखावत के नेतृत्व में एक टीम आज मैसर्स सांनवारया एग्रो फूड्स कुंड रोड, बहरोड़ पहुंची।

खाद्य सुरक्षा अधिकारी हेमंत कुमार यादव ने बताया कि मैसर्स सांनवारया एग्रो फूड्स कंपनी द्वारा बहरोड़ क्षेत्र में घी का कारोबार किया जाता है। मौके पर मौजूद कर्मचारियों ने बताया कि मालिक द्वारा दिल्ली से लोहे के बड़े ड्रमों में देसी घी लाकर घी की मांग के अनुसार व्यापारियों को बेचा जाता है। उपस्थित कर्मचारी रमेश ने बताया कि प्रतिष्ठान का मालिक मनजीत जो कि हरियाणा के हिसार का रहने वाला है, वह ये कार्य करता है। मौके पर तीन लोहे के ड्रमों में करीब 550 किलो घी मिला है, जिसके नकली या मिलावटी होने के आशंका पर खाद्य सुरक्षा दल द्वारा मौके पर नमूना लेकर 550 किलो घी को जब्त कर लिया गया।

खाद्य सुरक्षा लेब जयपुर द्वारा नमूने का परिणाम आने के बाद खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2006 तहत के तहत, जो कानूनी कार्रवाई होगी वह विभाग द्वारा अमल में लाई जाएगी। खाद्य सुरक्षा दल में खाद्य सुरक्षा अधिकारी रोशन लाल और हेमंत कुमार यादव मौजूद रहे। अब तक बहरोड़ सिंथेटिक मावे और पनीर के लिए ही कुख्यात था लेकिन अब घी भी नकली बेचा जा रहा है। बहरोड़ के घी की मांग भी बहुत ज्यादा है क्योंकि वहां का घी अच्छा माना जाता है लेकिन आज हुई इस कार्रवाई ने यह भ्रम भी तोड़ दिया।

Related Articles

Back to top button