खाना -खजाना

अब रोज नहीं होगी दोपहर के खाने की झंझट, अगर इन Zero Oil Snacks को बनाएंगे अपने लंच बॉक्स का हिस्सा!

ऑफिस का लंच बॉक्स तैयार करने का अनुभव सभी के लिए एक जैसा नहीं होता है। किसी को इस काम में दिलचस्पी होती है और कुछ लोगों के लिए ये एक बेहद बोरिंग काम है। साथ में इस बात का ख्याल रखना कि ऑफिस लंच हेल्दी भी हो, ये एक और भी बड़ा चैलेंज हो जाता है। ऐसे में इस काम को आसान करने के लिए अपनी मेन्यू लिस्ट बनाएं, जिससे सुबह-सुबह इस सवाल का जवाब तैयार रहे कि आपको बनाना क्या है। आधी समस्या यहीं समाप्त हो जाएगी। बाकी मेन्यू आपका हेल्दी हो, इसके लिए आप अपनी लिस्ट में इन डिशेज को शामिल कर सकते हैं।

पालक पकौड़े

पालक को बारीक काट लें। इसमें लंबी पतली कटी प्याज और हरी मिर्च डालें। नमक, जीरा, अजवाइन, हल्दी, लाल मिर्च पाउडर और गरम मसाला पाउडर डालें। फिर बेसन डाल कर अच्छे से मिक्स करें। याद रखें कि इसमें पानी न डालें। स्टीम विधि से पकौड़े तैयार करें। पतीले में पानी गर्म कर के इसके ऊपर जाली वाली थाली रखें और इसके ऊपर पकौड़े डाल कर ढंक दें। स्टीम पालक पकौड़े तैयार हैं। हरी चटनी के साथ टिफिन में पैक करें। स्वाद बढ़ाने के लिए इन पकौड़ों को एक चम्मच तेल में तवे पर स्टर फ्राई भी कर सकते हैं।

स्प्राउट्स सलाद

काला चना, मूंग और काबुली चना को पानी में भिगोकर छान लें। इसे कपड़े में बांध कर कुछ देर के लिए लटका दें। इस तरह ये स्प्राउट्स अंकुरित हो जाएंगे। इसमें बारीक कटे प्याज, नींबू, खीरा, टमाटर, धनिया, मिर्च, चाट मसाला डालें और पैक कर लें। खाने से पहले नमक डालें और प्रोटीन से भरपूर जीरो ऑयल इस हेल्दी स्नैक्स तैयार है। इसे जरूर अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं। आप चाहें तो एक्स्ट्रा क्रंच, फ्लेवर और पौष्टिकता के लिए इसमें भुनी हुई मूंगफली भी मिला सकते हैं।

सूजी रोल

सूजी, आटा, नमक और पानी मिलाकर फेंट लें और थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। फिर मिक्सी में इसे पीस कर गाढ़ा बैटर जैसा तैयार करें। एक थाली को बटर की एक पतली लेयर से ग्रीस करें। इसमें बैटर उड़ेल कर अच्छे से पूरी थाली में फैला दें। फिर इस सूजी को स्टीम विधि से पका लें। ये सूजी की एक बड़ी रोटी की तरह पक कर थाली छोड़ देगा। इस रोटी पर टोमैटो केचअप डालें, उबले हुए आलू कद्दूकस करें, रोस्टेड काजू के टुकड़े डालें, फिर नमक, चिली फ्लैक्स, जीरा पाउडर डालकर इसे रोल कर लें। रोल करने के बाद इसके बड़े दो से तीन टुकड़े काटें। हेल्दी सूजी रोल तैयार है। हरी चटनी या सॉस के साथ सर्व करें। अगर चाहें तो राई, कढ़ी पत्ता का तड़का देकर इसे दो चम्मच तेल में रोस्ट भी कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button