घर में जरूर लगाए हरसिंगार का पौधा, होगा धनलाभ

घर में लोग कई तरह के पौधे लगाते हैं लेकिन इनमे सबसे अहम होता है हरसिंगार का पौधा। यह काफी बेहतरीन होता है और इसे लगाने के कई फायदे हैं। वैसे हरसिंगार को पारिजात के नाम से भी जाना जाता है और इसे घर में लगाने से कई तरह के फायदे होते हैं। वैसे तो आमतौर पर लोग हरसिंगार के फूलों का इस्तेमाल पूजा-पाठ के लिए करते हैं। जी दरअसल यह फूल बहुत ही मनमोहक होते हैं। वहीं वास्तु शास्त्र में पारिजात या हरसिंगार के पेड़ का बहुत महत्व है। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं पारिजात का पौधा लगाने के फायदे।

* जी दरअसल वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर पर पारिजात का पौधा लगाने से कई लाभ होते हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार जहां ये वृक्ष होता है वहां पर साक्षात लक्ष्मी का वास होता है। इसी के साथ हरसिंगार को घर में लगाने से सुख समृद्धि आती है। ये पौधा वास्तु दोष दूर करता है।

* वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार हरसिंगार का पौधा नकारात्मकता को दूर करता है। जी हाँ और यह पौधा जहां होता है वहां सकारात्मक उर्जा का संचार होता है। इसी के साथ पारिजात के फूलों की सुंगध मस्तिष्क को शांत कर देती है और मानसिक तनाव को दूर करती है।

* हरसिंगार के फूल केवल रात को खिलते है और इसके फूल सुबह के समय मुरझा जाते हैं। यह फूल जिस भी घर-आंगन में खिलते हैं वहां हमेशा सुख-शांति बनी रहती है। इसी के साथ इसके फूल की सुंगध जीवन से तनाव हटाती है और इससे घर-परिवार में खु‍शी का माहौल बना रहता है।

* पौराणिक कथाओं के अनुसार ऐसा माना जाता है कि पारिजात के पेड़ की उत्पत्ति समुद्र मंथन के दौरान हुई थी। ऐसे में मां लक्ष्मी को हरसिंगार के फूल अर्पित करें क्योंकि इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है और घर में सदा के लिए निवास करती हैं।