हनीमून से लौटते ही जरूर करें ये काम, खुशहाल रहेगी शादीशुदा लाइफ

हर नए मैरिड कपल की ख्वाहिश होती है कि वो शादी के बाद किसी अच्छी जगह हनीमून (Honeymoon) पर जाए. हनीमून को यादगार बनाने के लिए वो पहले से ही डेस्टिनेशन (Destination) से लेकर, होटल तक के बारे में पूरी तैयारी कर लेते हैं. क्या आप जानते हैं कि खुशहाल जिंदगी के लिए इतना ही काफी नहीं है. अगर आप अपनी शादीशुदा जिंदगी को हमेशा खुश रखना चाहते हैं तो हनीमून से वापस आने के बाद सालों तक रोमांच बनाए रखने पर काम करना चाहिए. आइए जानते हैं कि वो कौन-से जरूरी काम हैं जो हनीमून से लौटने के बाद हर कपल को जरूर करने चाहिए.

काम से लें ब्रेक- हनीमून से वापस आने के तुरंत बाद ऑफिस जाने की जल्दबाजी न करें. अपने काम, फोन और सोशल मीडिया (Social Media) से थोड़ा ब्रेक लेकर पार्टनर (Partner) के साथ वक्त बिताएं. आप दोनों के लिए ये समय नया-नया है. अपनी पत्नी को परिवार में एडजस्ट (Adjust) करने में मदद करें. इससे आप दोनों की बॉन्डिंग बेहतर होगी.

बजट बनाकर चलें- हनीमून से लौटने के बाद आप अपने खाली समय में उन चीजों की लिस्ट तैयार करें, जिनकी जरूरत आपको रोजाना पड़ने वाली है. शादी के बाद घर परिवार की जिम्मेदारी भी आपके ऊपर साथ में आती है. अगर आप पहले से ही इसकी प्लानिंग (Planning) करके बजट तैयार कर लेंगे तो आप अपने फ्यूचर (Future) के लिए कुछ बचत भी कर पाएंगे.

एलबम में कैद करें यादें- शादी और हनीमून के दौरान बिताए गए खूबसूरत पलों की यादों को एक एलबम (Album) में सहेज कर रख लें. हनीमून के बाद आप वहां की कुछ खूबसूरत फोटो को निकाल कर एलबम बनवा लें. आप जब कभी बाद में इन तस्वीरों को देखेंगे तो इन पलों के साथ अपने रिश्ते में भी उतनी ही फ्रेशनेस (Freshness) फील करेंगे.

भविष्य सुरक्षित करने की सोचें- शादी में दूल्हा दुल्हन दोनों को मेहमानों की तरफ से गिफ्ट्स (Gifts) में काफी कैश (Cash) मिलता है. आप दोनों इस कैश का इस्तेमाल अपने भविष्य की सुरक्षा के लिए कर सकते हैं. आप दोनों के नाम पर कोई अच्छा इन्वेस्टमेंट (Investment) कर सकते हैं. जरूरत के वक्त ये आपके काम भी आ सकता है.