रूस-अमेरिका में फिर सकता है तनाव, बाइडन ने की पूर्वी यूरोप में तीन हजार सैनिक भेजने की घोषणा

वाशिंगटन, यूक्रेन की सीमा पर रूस के बढ़ते सैन्य तनाव के बीच अमेरिका ने बुधवार को पूर्वी यूरोप में 3,000 अतिरिक्त सैनिकों को भेजने की योजना की घोषणा की है। पेंटागन द्वारा जारी एक बयान के अनुसार वह एक दो दिनों में सैनिकों को तैनात कर देगा। अमेरिका के करीब 1,700 सैनिकों को पोलैंड भेजा जाएगा, जिसकी सीमा यूक्रेन से लगती है। एनएचके वर्ल्ड की रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका इसी के साथ 300 सैनिकों को जर्मनी जबकि 1,000 सैनिकों को रोमानिया भेजेगा।

जॉन किर्बी ने कहा-सैनिक यूक्रेन में नहीं लड़ेंगे

पेंटागन के प्रेस सचिव जॉन किर्बी ने बताया कि अमेरिकी सेना का इरादा पूर्वी यूरोप को नाटो सहयोगियों के रूप में मजबूत करना है। किर्बी ने कहा कि सैनिकों को पोलैंड, जर्मनी और रोमानिया के साथ द्विपक्षीय समझौतों के तहत भेजा जा रहा है और यह अमेरिकी कमान के अधीन रहेगा। उन्होंने जोर देकर कहा कि यह कदम स्थायी नहीं है और सैनिक यूक्रेन में नहीं लड़ेंगे।

8,500 सैनिक अभी भी हाई अलर्ट पर

एनएचके वर्ल्ड की रिपोर्ट के अनुसार, किर्बी ने कहा कि यह तैनाती अमेरिका में 8,500 सेवा सदस्यों के अतिरिक्त है, जिन्हें रक्षा सचिव ने पिछले महीने तैनाती के लिए तैयार करने के आदेश दिए थे। पेंटागन ने पिछले महीने 8,500 सैनिकों को तैनात करने के लिए हाई अलर्ट पर रखा था। द हिल की रिपोर्ट के अनुसार किर्बी ने कहा कि इन सैनिकों को तैनात नहीं किया गया है और वे अभी भी हाई अलर्ट पर हैं।

नाटो सहयोगियों के लिए सदैव खड़ा रहेगा अमेरिका

किर्बी ने आगे कहा कि अमेरिकी अधिकारियों को अभी भी विश्वास नहीं है कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने “यूक्रेन पर और आक्रमण करने” का निर्णय लिया है, लेकिन उनके पास ऐसा करने की क्षमता है। उन्होंने कहा, ये कदम दुनिया के लिए अचूक संकेत हैं कि हम अपने नाटो सहयोगियों को किसी भी आक्रमण से बचने और बचाव के लिए आश्वस्त करने के लिए तैयार हैं। बता दें कि रूस ने यूक्रेन के साथ अपनी सीमा के पास 100,000 सैनिकों की संख्या बढ़ा दी है और बिडेन प्रशासन अब चेतावनी दे रहा है कि यूक्रेन में एक सैन्य घुसपैठ हो सकती है।