MP में कोरोना की तीसरी लहर के संक्रमण दर में इतने फीसदी की कमी

मध्य प्रदेश में कोरोना की तीसरी लहर की रफ्तार कम होती जा रही है। इसका अंदाज संक्रमण दर में लगातार आ रही कमी से लगाया जा सकता है जो शुक्रवार को 8.2 फीसदी पर आ चुकी है। यही वजह रही कि मध्य प्रदेश सरकार कोरोना महामारी के संक्रमण को फैलने के लिए लगाए गए प्रतिबंधों में लगातार ढील देने के फैसले ले रही है।

कोरोना की तीसरी लहर को मध्य प्रदेश में आए करीब एक महीने से ज्यादा समय हो गया है और अब इसकी विदाई के संकेत मिल रहे हैं। रोजाना मिलने वाले नए केसों की संख्या से यह अंदाज लगाया जा रहा है। मध्य प्रदेश में शुक्रवार को नए केस की संख्या 6516 सामने आए जो स्वस्थ होकर लौटने वाले मरीजों से करीब दो हजार से कम है। शुक्रवार को 8451 मरीज स्वस्थ हुए हैं। 

भोपाल में अभी एक हजार से ज्यादा नए केस
प्रदेश में भले ही कोरोना संक्रमण की रफ्तार तेजी से कम हो रही है लेकिन भोपाल में यह संख्या बहुत धीमी गति से कम हो रही है। अभी भी नए केस एक हजार से ज्यादा ही आ रहे हैं। शुक्रवार को 1098 नए केस आए। वहीं, इंदौर में यह संख्या मात्र 679 तक आ गई है। इसी प्रकार भोपाल में एक्टिव केस की संख्या 9805 है तो इंदौर में यह संख्या 7953 रह गई है। प्रदेश में एक्टिव केस की संख्या 51019 रही। 

संक्रमण दर कम होने से पाबंदियों में ढील
कोरोना महामारी संक्रमण दर की रफ्तार कम होने से अब मध्य प्रदेश सरकार पाबंदियों में लगातार ढील दे रही है। एक फरवरी से स्कूलों को खोलने के ऐलान के बाद बसंत पंचमी से शादियों में शामिल होने की संख्या के प्रतिबंध को समाप्त कर दिया गया है। आज से शादियों में वर-वधु पक्ष कितने भी मेहमानों को बुला सकेंगे।