केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा का रिजल्ट जल्द जारी , फाइनल ‘आंसर की’ भी होगी जारी

सीटीईटी 2021 परिणाम का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) 2021 के परिणामों की घोषणा जल्द ही कर दी जाएगी। बोर्ड द्वारा सीटीईटी रिजल्ट 2021 की घोषणा के साथ ही साथ फाइनल ‘आंसर की’ भी जारी की जाएगी। हालांकि, सीटीईटी दिसंबर 2021 रिजल्ट और फाइनल ‘आंसर की’ जारी किए जाने की तारीख की घोषणा सीबीएसई द्वारा नहीं की गयी है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार बोर्ड द्वारा परिणाम किसी भी समय किये जा सकते हैं।

बात दें कि सीबीएसई ने दिसंबर सेशन की सीटीईटी परीक्षा 2021 का आयोजन आयोजन 16 दिसंबर 2021 से 17 जनवरी 2022 के बीच विभिन्न घोषित तिथियों पर किया था। इसके बाद बोर्ड ने 31 जनवरी को सीटीईटी परीक्षा के ‘आंसर की’ जारी करते हुए उम्मीदवारों से उनकी आपत्तियों को 4 फरवरी तक आमंत्रित किया गया था। निर्धारित शुल्क 1000 रुपये प्रति प्रश्न और प्रमाणित साक्ष्यों के साथ निर्धारित प्रक्रिया से प्राप्त आपत्तियों की सीबीएसई के विशेषज्ञ पैनल द्वारा समीक्षा के बाद फाइनल ‘आंसर की’ और इसके आधार पर सीबीएसई सीटीईटी रिजल्ट 2021 की घोषणा की जानी है।

आंसर की पर विवाद, सीबीएसई के निर्णय अंतिम

सीबीएसई द्वारा जारी किए गये ‘आंसर की’ में कई त्रुटियों के बारे में उम्मीदवार सोशल मीडिया के जरिए विरोध जता रहे थे और साथ ही हर प्रश्न के लिए 1000 रुपये के शुल्क को लेकर परेशान थे। हालांकि, दूसरी तरफ सीबीएसई द्वारा 31 जनवरी 2022 को जारी नोटिस के अनुसार, सीटीईटी फाइनल ‘आंसर की’ 2021 पर बोर्ड का निर्णय ही अंतिम होगा।

इन स्टेप में देखें सीटीईटी 2021 रिजल्ट

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए सीबीएसई द्वारा सीटीईटी दिसंबर 2021 रिजल्ट की घोषणा आधिकारिक परीक्षा पोर्टल, ctet.nic.in पर की जाएगी। परिणाम जारी होने के बाद उम्मीदवार इस पोर्टल पर होम पेज पर एक्टिव किए जाने वाले लिंक पर क्लिक करे रिजल्ट पेज पर जा सकेंगे। इस पेज पर उम्मीदवार अपने विवरण (रोल नंबर, आदि) को भरकर और सबमिट करके अपना परिणाम व स्कोर जान सकेंगे।