पेट दर्द से परेशान महिला समझ रही थी गैस की परेशानी, सच जानने के बाद उड़े होश

आजकल कई चौकाने वाले मामले सामने आते रहते है। अब हाल ही में एक ऐसा मामला सामने आया है कि जानने के बाद आपके होश उड़ जाएंगे। यह मामला एक महिला से जुड़ा है जिसके शरीर से 47 किलोग्राम का ट्यूमर (Tumor) निकाला गया. बताया जा रहा है यह दृश्य देखकर ऑपरेशन करने वाले डॉक्टर्स भी हैरान रह गए. इस मामले में मिली जानकारी के तहत महिला 18 साल से इस ट्यूमर को अपने साथ ढो रही थी. हालाँकि ट्यूमर का सफल ऑपरेशन होने के बाद अब वह रिकवर हो रही है. इस पूरे मामले को गुजरात के देवगढ़ बरिया का बताया जा रहा है। यहाँ रहने वाली एक 56 वर्षीय महिला पिछले 18 साल से ट्यूमर से ग्रसित थीं.

इस मामले में महिला के बेटे ने बताया कि शुरुआत में Tumor उतना बड़ा नहीं था, लेकिन अचानक से इसका आकार बढ़ने लगा. ऐसे में पहले लोगों को लगा कि गैस की दिक्कत की वजह से महिला का पेट इतना फूला होगा, हालाँकि साल 2004 में सोनोग्राफी (Ultrasonography) के बाद पता चला कि महिला के पेट में एक बड़ा ट्यूमर है. उसके बाद डॉक्टरों ने महिला की मेडिकल कंडीशन को देखते हुए सर्जरी का जोखिम नहीं उठाया था. हालाँकि बाद में देखते ही देखते ट्यूमर का आकार दोगुना से ज्यादा हो गया और उसके चलते महिला को लगातार दर्द होने लगा था. वह बिस्तर से उठ भी नहीं पाती थीं. यह सब देखते हुए परिजनों ने गुजरात स्थित अपोलो हॉस्पिटल (Apollo Hospital) का रुख किया, जहां डॉक्टरों ने सर्जरी कर ट्यूमर निकालने का फैसला किया. 4 घंटे के ऑपरेशन के बाद महिला के शरीर से ट्यूमर निकाल दिया गया.

डॉक्टर्स का कहना है, ‘महिला की सर्जरी वाकई में खतरनाक थी. क्योंकि इतने बड़े ट्यूमर ने महिला के कई आंतरिक अंगों को प्रभावित किया था.’ इसके अलावा उन्होंने बताया, “हम सर्जरी से पहले मरीज का वजन नहीं कर सकते थे क्योंकि वह सीधी नहीं खड़ी हो सकती थी. ऑपरेशन के बाद उसका वजन 49 किलो था.” एक रिपोर्ट के अनुसार, 56 वर्षीय महिला को पिछले 18 वर्षों से ट्यूमर (Benign Tumor) था, जिसका वजन 47 किलोग्राम हो गया था. वहीं ऑपरेशन के दौरान डॉक्टरों द्वारा निकाले गए पेट की त्वचा के ऊतकों और अतिरिक्त त्वचा को जोड़कर कुल निकाले गए ट्यूमर का वजन करीब 54 किलो था.