Google Play Store पर खतरनाक ऐप की हुई पहचान, फोन से जल्द करें डिलीट

नई दिल्ली, गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) एंड्राइड ऐप इकोसिस्टम है, जहां पर एक बेहद खतरनाक ऐप्स की पहचान हुई है। अगर आपने गूगल प्ले स्टोर से इस ऐप को डाउनलोड किया है, तो तुरंत फोन से इस ऐप को डिलीट कर दें, वरना यह आपके ऑनलाइन बैंकिंग सिस्टम को ट्रैक करके आपके बैंक अकाउंट को खाली कर सकता है। Xenomorph एक क्लिनर ऐप है, जो फोन के गैर जरुरी स्पेस को खाली करने का काम करता है। मतलब आपके फोन के स्पेस को बूस्ट करता है। 

बैंकिंग फ्रॉड के लिए जिम्मेदार है Xenomorph 

Threat Fabric ने यूरोप के एंड्राइड यूजर्स के फोन में बैकिंग ट्रोजन Xenomorph की मौजूदगी दर्ज की है। यह एक एंड्राइड मैलवेयर है, जो कि बैंकिंग फ्रॉड के लिए जिम्मेदार है। यह मैलवेयर बेहद खतरनाक है। जो शातिर तरीके से यूजर्स का डेटा चोरी करता है। इसमें ऑनलाइन बैंकिंग ऐप के लॉग-इन क्रेडेंशियल शामिल होते हैं। Xenomorph एक बार आपके स्मार्टफोन में इंस्टॉल हो जाता है, इसके बाद यह आपके फोन और मॉनिटर की हर गतिविधि को ट्रैक करता है, जब आप ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के लिए ऐप या फिर वेबसाइट ओपन करते हैं। यह आपके लेनदेन का फेक इंटरफेस तैयार कर देता है और फिर यूजर्स बैंक फ्रॉड का शिकार हो जाते हैं। Threat Fabric की रिपोर्ट की मानें, तो Xenomorph की तरफ से बैंक ऑफर स्पेन, पुर्तगाल, इटली और बेल्जियम के साथ क्रिप्टो वॉलेट और इमेल ऐप का फेक यूजर इंटरफेस बनाकर फ्रॉड किया गया है।

Xenomorph को अब तक मिले 50,000 डाउलोड 

साइबर एक्सपर्ट की मानें, तो अगर आपने इस फास्ट क्लीनर ऐप को फोन में डाउनलोड किया है, तो उसे तुरंत डिलीट कर दें। अगर यूजर्स ऐसा नहीं करते हैं, तो आपको भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है। इस ऐप को अब तक करीब 50,000 बार डाउनलोड किया जा चुका है।