यूपी चुनाव: पांचवें चरण में चार घंटे में 21.39 फीसदी मतदान, चित्रकूट में वोटर उत्साहित तो बाराबंकी में उदास

लखनऊ, उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव 2022 के पांचवें चरण में 12 जिलों की 61 विधानसभा सीटों के लिए मतदान प्रारंभ हो गया है। पोलिंग पार्टियों ने माक पोल से पहले ईवीएम को परखा, उसके बाद मतदाता को पोलिंग बूथ में प्रवेश मिला। इस चरण में मैदान में उतरे 693 प्रत्याशियों में 90 महिलाएं हैं। पांचवें चरण में 2.25 मतदाताओं में 1.20 करोड़ पुरुष, 1.05 करोड़ महिला और 1727 तृतीय लिंग (थर्ड जेंडर) हैं।

चार घंटे में 21.39 प्रतिशत मतदान, चित्रकूट में वोटर उत्साहित तो बाराबंकी में उदास : उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण के मतदान में 12 जिलों के 61 विधानसभा क्षेत्र में चार घंटे यानी सात से 11 बजे के बीच में 21.39 प्रतिशत मतदान हो गया। समय बढऩे के साथ ही लोग घरों से निकले। इस दौरान चित्रकूट में सर्वाधिक 25.59 प्रतिशत मतदान हो गया था जबकि सबसे कम वोट 18.68 प्रतिशत वोट बाराबंकी में पड़े थे। 11 बजे तक अमेठी में 21.55, अयोध्या में 24.61, बहराइच में 22.82, बाराबंकी में 18.67, चित्रकूट में 25.59, गोंडा में 22.29, कौशांबी में 25.03, प्रतापगढ़ में 20.09, प्रयागराज में 18.78, रायबरेली में 20.11, श्रावस्ती में 23.18 तथा सुलतानपुर में 22.44 प्रतिशत मतदान हो गया था।

कुंडा में समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी गुलशन यादव पर हमला : उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण के क्षेत्रों में अति संवेदनशील माने जाने वाले प्रतापगढ़ के कुंडा में समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी गुलशन यादव पर उनके गांव मानिकपुर क्षेत्र करेती में उस समय हमला हुआ, जब वह रघुराज समर्थक कुंडा के साके सरदार को देखकर भड़क गए। इसी बात को लेकर मारपीट हुई। साके सरदार आदि ने गुलशन पर हमला कर दिया। गुलशन यादव को पीटने वाला रघुराज प्रताप राजा भैया का समर्थक है। मौके पर पुलिस फोर्स पहुंच गई है। जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ नितिन बंसल के मुताबिक गुलशन यादव पूरी तरह सुरक्षित अपने घर में है। सपा जिलाध्यक्ष के साथ हल्की कहासुनी हुई थी मौके पर मौजूद है। स्थिति शांतिपूर्ण है।

समाजवादी पार्टी ने राजा भैया की पार्टी जनसत्ता दल पर कुंडा विधानसभा के कई बूथों में फर्जी वोटिंग का आरोप लगाया है। सपा ने चुनाव आयोग से शिकायत भी की है। सपा का आरोप है कि प्रतापगढ़ जिले की कुंडा विधानसभा-246 के बूथ संख्या 156, 157, 158 ग्राम सभा बेंती में जनसत्ता दल के कार्यकर्ता फर्जी वोटिंग करवा रहे हैं और मतदाताओं को धमकी दे रहे हैं। जनसत्ता दल के लोग बूथ में जाकर धमकी दे रहे हैं। चुनाव आयोग तथा जिला प्रशासन संज्ञान ले।

दो घंटे में 61 विधानसभा क्षेत्र में 8.02 प्रतिशत मतदान, कौशांबी मे सर्वाधिक 11.40 पोलिंग: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के पांचवें चरण में रविवार को मतदान जारी है। पहले दो घंटे यानी सात से नौ बजे के बीच में 12 जिलों की 61 सीटों पर 8.02 प्रतिशत मतदान हो गया था। इसमें भी सर्वाधित मत कौशांबी जिले में पड़े हैं जबकि बाराबंकी में वोटर काफी सुस्त हैं। कौशांबी में 11.40 प्रतिशत मतदान हो गया। बाराबंकी में 6.20 प्रतिशत वोट ही पड़े। सात से नौ बजे के बीच में अमेठी में 8.65, अयोध्या में 9.44, बहराइच में 7.51, बाराबंकी में 6.20, चित्रकूट में 8.78, गोंडा में 8.29, कौशांबी में 11.40, प्रतापगढ़ में 7.75, प्रयागराज में 7.07, रायबरेली में 7.48, श्रावस्ती में 9.65 और सुलतानपुर में 8.58 प्रतिशत मतदान हो गया था।

प्रयागराज में सांसद रीता बहुगुणा जोशी ने डाला वोट, बोलीं- भाजपा को मिलेंगी 300 से अधिक सीट : उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव में पांचवें के मतदान के दौरान प्रयागराज में सांसद रीता बहुगुणा जोशी ने भी अपने पति से साथ मतदान किया। भारतीय जनता पार्टी से सांसद रीता बहुगुणा जोशी ने ब्वायज हाई स्कूल में बने मतदान केन्द्र में आठ बजे वोट डाला। बेटे को लखनऊ के कैंट क्षेत्र से भाजपा का टिकट दिलाने के प्रयास के मामले में काफी चर्चित रीता बहुगुणा जोशी ने मतदान के बाद कहा कि उत्तर प्रदेश में सरकार हमारी ही बनेगी। हम इस बार 300 से अधिक सीटों की उम्मीद कर रहे हैं। हमको भरोसा है कि पांचवें चरण में 70 प्रतिशत होगा। हमको भरोसा है कि मतदाता भाजपा के विकास के कार्य के साथ जाएगा। इसी कारण हमको बड़ी जीत मिलेगी और भाजपा 300 से अधिक सीट जीतकर एक बार फिर सरकार बनाएगी।

अमेठी, गोंडा, बहराइच तथा कौशांबी के कई बूथ पर ईवीएम में खराबी : उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में पांचवें चरण के मतदान में पहले घंटे के मतदान के दौरान ही कई जगह पर ईवीएम में खराबी होने के कारण मतदान प्रभावित हुआ है। बहराइच के काजीपुरा मतदान केन्द्र की ईवीएम खराब हो गई। इसी तरह से अमेठी के गौरीगंज के बूथ नंबर 62, 26,136 पर, सिराथू विधानसभा में बूथ नंबर 378,333,358, 910 तथा गोंडा के कर्नलगंज के सकतपुर में ईवीएम खराब हो गई है। अयोध्या के गंजा में बूथ संख्या 261 पर ईवीएम खराब होने से लाइन में लगे लोग परेशान हैं जबकि चित्रकूट में चित्रकूट इंटर कॉलेज में बूथ संख्या 401 पर ईवीएम मशीन खराब होने से सुबह से मतदान नहीं हो सका। जिससे लाइन में लगे मतदाताओं में भारी नाराजगी है।

यूपी के कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने किया मतदान, बोले- 300 का आंकड़ा पार करेगी भाजपा:  योगी आदित्यनाथ सरकार में कैबिनेट मंत्री तथा प्रयागराज में इलाहाबाद पश्चिमी विधानसभा क्षेत्र से भाजपा के प्रत्याशी सिद्धार्थनाथ सिंह ने मतदान के लिए अपने निर्धारित समय से पहले ही प्रयागराज के इलाहाबाद उत्तरी विधानसभा क्षेत्र के सिविल लाइंस में ज्वाला देवी इंटर कालेज के कमरा नम्बर पांच में जाकर परिवार के साथ अपना वोट डाला। इससे पहले उन्होंने घर के पास ही मंदिर में जाकर पत्नी तथा बच्चों के साथ पूजा-अर्चना भी की। मतदान के बाद सिद्धार्थनाथ सिंह ने कहा कि राज्य में आज पांचवें चरण के लिए मतदान हो रहा है। भाजपा ने हर चरण में अच्छा प्रदर्शन किया है और इस चरण में भी 61 में से 50 के ऊपर सीट जीतेगी। भाजपा इस बार भी चुनाव में 300 का आंकड़ा पार करेगी।

प्रयागराज, प्रतापगढ़ व कौशांबी में उत्साह से मतदान- प्रदेश में सर्वाधिक विधानसभा सीटों वाले प्रयागराज समेत प्रतापगढ़ तथा कौशांबी में रविवार को करीब 83 लाख से ज्यादा मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर 18 वी विधानसभा के लिए अपने सरताज चुन रहे हैं। सात बजे से ही मतदान का क्रम उत्साह के साथ शुरू हो गया। प्रयागराज में 12 विधानसभा सीटों के लिए 169 उम्मीदवार हैं जबकि प्रतापगढ़ में सात सीटों के लिए 90 प्रत्याशी। कौशांबी में प्रत्याशियों की संख्या 41 है और यहां तीन विधानसभा सीटें हैं। साढ़े चार हजार से ज्यादा मतदेय स्थल पर बूथों की संख्या नौ हजार से ज्यादा है। कुल 22 सीटों का फैसला पांचवें चरण के मतदान में होना है। उल्लेखनीय प्रत्याशियों में मुख्यमंत्री मुख्यमंत्री उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ( सिराथू -कौशांबी) कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ( इलाहाबाद शहर पश्चिमी) नंद गोपाल नंदी ( इलाहाबाद शहर दक्षिण) रघुराज प्रताप सिंह (कुंडा प्रतापगढ़) तथा राजेंद्र सिंह मोती सिंह (पट्टी प्रतापगढ़) शामिल हैं। इसके अलावा कुछ पूर्व मंत्रियों की किस्मत का भी फैसला होगा। इनमें कौशांबी के मंझनपुर से इंद्रजीत सरोज तथा प्रयागराज की प्रतापपुर विधानसभा सीट से राकेश धर त्रिपाठी व उज्जवल रमण सिंह (करछना) शामिल हैं।

14,030 मतदान केंद्रों पर 25,995 मतदेय स्थल: पांचवें चरण के लिए 14,030 मतदान केंद्रों पर 25,995 मतदेय स्थल बनाए गए हैं। 560 आदर्श मतदान केंद्र हैं, जबकि 171 महिला कर्मी मतदेय स्थल बनाए गए हैं। भारत निर्वाचन आयोग ने निष्पक्ष, सुरक्षित और शांतिपूर्ण चुनाव के लिए व्यापक प्रबंध और सुरक्षा व्यवस्था की है। मतदाताओं की सुविधा के लिए वोटर गाइड भी वितरित की गई हैं। मतदेय स्थलों पर जो मतदाता शाम छह बजे उपस्थित रहेंगे, वह सभी अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे।

इन 12 जिलों में मतदान:  अमेठी, रायबरेली, सुलतानपुर, चित्रकूट, प्रतापगढ़, कौशांबी, प्रयागराज, बाराबंकी, अयोध्या, बहराइच, श्रावस्ती, गोंडा।

दिग्गजों की परीक्षा : पांचवें चरण में पांच मंडलों (अयोध्या, लखनऊ, चित्रकूट धाम, प्रयागराज व देवीपाटन) के 12 जिलों अमेठी, रायबरेली, सुलतानपुर, चित्रकूट, प्रतापगढ़, कौशांबी, प्रयागराज, बाराबंकी, अयोध्या, बहराइच, श्रावस्ती व गोंडा में मतदान है। इन 61 सीटों में वर्ष 2017 के चुनाव में भाजपा 47, सपा पांच, बसपा तीन, अपना दल तीन, कांग्रेस एक व निर्दलीय दो सीटों पर जीते थे। 12 जिलों के 61 विधानसभा क्षेत्र में उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य योगी आदित्यनाथ सरकार में कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह, राजेनद्र प्रताप सिंह उर्फ मोती सिंह, नंदगोपाल गुप्ता व रमापति शास्त्री तथा राज्य मंत्री चंद्रिका प्रसाद उपाध्याय चुनाव लड़ रहे हैं। इन सभी के साथ बेहद चर्चित रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया प्रतापगढ़ के कुंडा से जनसत्ता दल लोकतांत्रिक तथा यहीं से कांग्रेस विधानमंडल दल की नेता अराधना मिश्रा मोना रामपुर खास से मैदान में हैं। अखिलेश यादव सरकार में पूर्व मंत्री तेज नारायण पाण्डेय उर्फ पवन पाण्डेय अयोध्या से मैदान में हैं तो अमेठी से पूर्व सांसद संजय सिंह भी भाजपा के टिकट पर अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। इनके साथ पूर्व मंत्री तथा प्रयागराज के हंडिया से विधायक रहे राकेशधर त्रिपाठी इस बार प्रयागराज के प्रतापपुर से अपना दल के टिकट पर मैदान में हैं।

23 विधानसभा सीटें संवेदनशील : पांचवें चरण में शांतिपूर्ण और निष्पक्ष चुनाव के लिए सुरक्षा के भी मजबूत प्रबंध हैं। प्रदेश के एडीजी कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार ने बताया कि पांचवें चरण के 61 में से 23 विधानसभा क्षेत्र संवेदनशील श्रेणी में रखे गए हैं। इनमें फाफामऊ, सोरांव, फूलपुर, हंडिया, मेजा, करछना, इलाहाबाद पश्चिम, इलाहाबाद दक्षिण, रामपुर खास, पट्टी, कुंडा, बाबागंज, सिराथू, मंझनपुर, गोसाईंगंज, कुर्सी, रामनगर, दरियाबाद, इसौली, लम्भुआ, महसी, पयागपुर और कैसरगंज शामिल हैं। कुल 1119 मजरे व मोहल्ले वल्नरेबल चिन्हित किए गए हैं, जबकि 4547 मतदेय स्थलों को क्रिटिकल माना गया है।

वोटर आइडी के अलावा यह 12 पहचान पत्र मान्य

– आधार कार्ड

– मनरेगा जाब कार्ड

– बैंक या डाकघर द्वारा जारी फोटोयुक्त पासबुक

– श्रम मंत्रालय की योजना के तहत जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड

– ड्राइङ्क्षवग लाइसेंस

– पैन कार्ड

– एनपीआर के तहत आरजीआइ द्वारा जारी स्मार्ट कार्ड

– भारतीय पासपोर्ट

– फोटोयुक्त पेंशन दस्तावेज

– केंद्र, राज्य सरकार, लोक उपक्रम और पब्लिक लिमिटेड कंपनियों द्वारा अपने कर्मचारियों को जारी फोटोयुक्त सेवा पहचान-पत्र

– सांसदों, विधायकों और विधान परिषद सदस्यों को जारी सरकारी पहचान पत्र

– यूनिक डिसएबिलिटी आइडी कार्ड।

ऐसी होगी सुरक्षा व्यवस्था

– कुल 152 पिंक बूथ बनाए गए हैं, जहां 20 महिला निरीक्षक या उपनिरीक्षक व 295 महिला आरक्षी व मुख्य आरक्षी की ड्यूटी रहेगी।

– सभी मतदान केंद्रों पर केंद्रीय पुलिस बल तैनात रहेगा। 856.1 कंपनी केंद्रीय पुलिस बल मिला है।

– बूथ ड्यूटी के लिए 805.11 कंपनी व 14 स्ट्रांग रूम में ईवीएम की सुरक्षा के लिए 4.67 कंपनी लगाई गई है।

– कानून एवं व्यवस्था ड्यूटी में 45.61 कंपनी दी गई है, जिसमें 22.67 कंपनी क्यूआरटी ड्यूटी में रहेगी।

– 47 अंतरराष्ट्रीय-अंतरराज्यीय बैरियर नाकों पर 02.61 कंपनी, 10.17 कंपनी एफएसटी व 10.17 कंपनी एसएसटी के साथ ड्यूटी पर रहेगी।

– उप्र पुलिस के 7337 निरीक्षक-उपनिरीक्षक, 61300 मुख्य आरक्षी-आरक्षी तैनात किए गए हैं। इनके साथ 22 कंपनी पीएसी, 47741 होमगार्ड, 2667 पीआरडी जवान व 12322486 चौकीदारों को लगाया गया है।