ये संकेत बताते हैं आपके और पार्टनर के बीच नहीं रहा पहले जैसा रिश्ता

किसी भी रिलेशनशिप आपसी समझ से ही परफेक्ट बना रहता है. दोनों तरफ से की गई कोशिशें ही रिश्ते को मजबूत बनाए रखती हैं. लंबे समय तक रिलेशनशिप में रहते हुए कपल एक-दूसरे के पार्टनर ही नहीं बल्कि दोस्त भी बन जाते हैं लेकिन कभी-कभी ऐसा भी होता है कि रिश्ते में बहुत ज्यादा समय साथ बिताने पर किसी एक की तरफ से प्यार धीरे-धीरे कम होने लगता है. ऐसे में कुछ बातों से जाना जा सकता है कि क्या वाकई पार्टनर के मन में आपके लिए प्यार कम होता जा रहा है या नहीं. 

मन से सम्मान खत्म हो जाना- किसी भी रिश्ते की नींव सम्मान पर टिकी होती है. रिश्ते में एक-दूसरे के लिए प्यार और सम्मान होना जरूरी है. ऐसे में कई बार ऐसा होता है कि कपल एक-दूसरे से प्यार तो करते हैं लेकिन इज्जत नहीं करते. जैसे पार्टनर के प्रोफेशन, काम, विचारों या बातों की रिस्पेक्ट ना करना. अगर आपके रिश्ते से भी सम्मान खत्म हो रहा है तो समझ जाएं कि आपके लिए आपके पार्टनर के मन में इज्जत खत्म हो रही है. 

एक-दूसरे के साथ बोरिंग लगना- हमेशा मिलने पर पार्टनर के साथ मिलने का क्रेज खत्म हो जाता है. ऐसा हमेशा नहीं होता लेकिन कई लोगों को इस बात से परेशानी होती है. ऐसे में अगर आप भी यह महसूस करें कि बहुत टाइम बाद मिलने के बाद भी आपका पार्टनर आपके साथ बोरियत महसूस कर रहा है, तो आपको आगे के रिश्ते के बारे में सोचने की जरूरत है. 

बात करते समय झल्ला जाना- प्यार के शुरुआती दौर में कपल्स एक-दूसरे से घंटों बातचीत करते हैं लेकिन वक्त के साथ इसमें कमी आ जाती है. यह आम बात है लेकिन अगर आप महसूस करने लगे कि आपका पार्टनर दिन में एक बार बात करने से ही इरिटेट होने लगा है, तो हो सकता है कि उनके मन में अब आपके लिए प्यार नहीं बचा हो.

व्यवहार में बदलाव- हर व्यक्ति में समय के साथ कुछ बदलाव आना लाजमी है. अगर पार्टनर का व्यवहार सिर्फ आपके लिए बदला है, तो आपको इस बारे में उनसे बात करने की जरूरत है. बदले हुए व्यवहार में साथी का समय पर घर न आना, आपसे दूर-दूर भागने का प्रयास करना, अक्सर दोस्तों के साथ पार्टी करना जैसी बातें शामिल हो सकती हैं.C