यूक्रेन में फंसे भारतीयों को लेकर कल दिल्ली पंहुचेंगे सात विमान, कई एयरलाइन्स की 20 फ्लाइट तैनात 

ऑपरेशन गंगा के तहत यूक्रेन से फंसे भारतीयों को लेकर कल सात उड़ानें दिल्ली में उतरेंगी। कुल नौ उड़ानें पहले ही यूक्रेन से फंसे भारतीय नागरिकों को वापस ला चुकी हैं। सरकारी सूत्रों ने मंगलवार को एएनआई को बताया कि इंडिगो एयरलाइंस की पहली उड़ान मंगलवार शाम हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट से उड़ान भर रही है और कल सुबह 7:20 बजे दिल्ली हवाई अड्डे पर उतरेगी। इंडिगो की उड़ान में 216 यात्रियों को ले जाने की क्षमता है।

सूत्रों के अनुसार, बुडापेस्ट, रेजजो और बुखारेस्ट से दिन भर उड़ानें चलेंगी और कल देर शाम तक दिल्ली हवाई अड्डे पर उतरेंगी। केंद्र सरकार ने एयर इंडिया, एयर इंडिया एक्सप्रेस, इंडिगो और स्पाइस जेट से लगभग 20 फ्लाइट को तैनात किया है। इन एयरलाइनों के अलावा, एयरफोर्स को यूक्रेन के पड़ोसी देशों से भारतीयों को निकालने के लिए भी कहा गया है

एयर इंडिया के विमान 250 यात्रियों को ले जाने की क्षमता रखती हैं, इसके अलावा एयर इंडिया एक्सप्रेस के विमान में 180, जबकि इंडिगो के विमानों में 216 यात्री सवार हो सकते हैं। 

केंद्र सरकार ने युद्धग्रस्त यूक्रेन से फंसे छात्रों और भारतीय नागरिकों को वापस लाने के लिए “ऑपरेशन गंगा” शुरू किया है। एयर इंडिया द्वारा “ऑपरेशन गंगा” के तहत विशेष उड़ानें संचालित की जा रही हैं। विदेश मंत्रालय ने सोमवार को जानकारी दी कि देश द्वारा शुरुआती सलाह जारी किए जाने के बाद से 8,000 से अधिक भारतीय नागरिक यूक्रेन छोड़ चुके हैं। मंत्रालय ने यह भी कहा कि छह निकासी उड़ान भारत में लगभग 1,400 नागरिकों को वापस ला रही हैं।  

इस बीच, यूक्रेन संकट पर सोमवार शाम एक उच्च स्तरीय बैठक में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पूरी सरकारी मशीनरी चौबीसों घंटे काम कर रही है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वहां सभी भारतीय सुरक्षित हों।

यूक्रेन के खारकीव में गोलाबारी में भारतीय छात्र की मौत

युद्ध प्रभावित यूक्रेन के खारकीव शहर में मंगलवार सुबह गोलाबारी में एक भारतीय छात्र की मौत हो गई। विदेश मंत्रालय ने यह जानकारी दी। मंत्रालय ने ट्वीट किया, “अत्यंत दुख के साथ हम पुष्टि करते हैं कि आज सुबह खारकीव में गोलाबारी में एक भारतीय छात्र की जान चली गई।” मंत्रालय ने कहा कि वह छात्र के परिवार के संपर्क में है। इसने कहा, “हम परिवार के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं।”