रूस के विदेश मंत्री ने परमाणु युद्ध की दी चेतावनी,बोले- तीसरा विश्व युद्ध हुआ तो होगा न्यूक्लियर अटैक

यूक्रेन पर रूस के हमले का आज सातवां दिन है। रूस के हमले में यूक्रेन को बड़ा नुकसान हुआ है। राजधानी कीव में रूस के हवाई हमले में कई इमारतें जमीदोज हो गई हैं। रूस लगातार मिसाइल से भी हमला कर रहा है। इसी बीच, रूस के विदेश मंत्री ने परमाणु युद्ध की चेतावनी दी है।

विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा कि अगर तीसरा विश्व युद्ध हुआ तो ये परमाणु युद्ध होगा। विदेश मंत्री ने ये भी कहा कि ये बहुत विनाशकारी युद्ध होगा। लावरोव ने कहा है कि अगर कीव ने परमाणु हथियार हासिल कर लिए रूस को ‘वास्तविक खतरे’ का सामना करना पड़ेगा।

यूक्रेन से बातचीत के लिए तैयार रूस

क्रेमलिन ने कहा कि रूसी अधिकारी यूक्रेन के साथ दूसरे दौर की बातचीत के लिए तैयार हैं, लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि यूक्रेन के अधिकारी बातचीत के लिए आएंगे या नहीं। क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने कहा कि वार्ता के बारे में विरोधाभासी जानकारी थी। इससे पहले बेलारूस की सीमा पर हुई दोनों देशों की बैठक बेनतीजा रही।

बमबारी रोके रूस

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने मंगलवार को कहा कि बातचीत से पहले रूस को यूक्रेन के शहरों पर बमबारी बंद करनी चाहिए।

रूस के 6 हजार सैनिकों को मारने का दावा

उधर, यूक्रेन ने युद्ध के 6 दिनों में रूस के 6 हजार सैनिकों को मार गिराने का दावा किया है। राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा कि युद्ध के 6 दिनों के भीतर लगभग 6000 रूसी मारे गए हैं।