गर्मियों में घूमने के लिए सबसे बेस्ट है ये हिल स्टेशन

जब भी समर हॉलिडे की बात आती है तो हम सबसे पहले हिल स्टेशन घूमने के बारे में सोचते हैं। वैसे तो देश भर में बहुत सारे हिल स्टेशन हैं जो यकीनन पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। हालाँकि आज हम कुछ अलग हिल स्टेशन के बारे में आपको बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं।

मुन्नार- अगर दक्षिण भारत के खूबसूरत हिल स्टेशन की बात हो तो उसमें मुन्नार का नाम जरूर लिया जाता है। जी दरअसल यह हिल स्टेशन कपल्स के लिए किसी स्वर्ग से कम हनीं हैं। सितंबर से मई तक का समय यहां घूमने के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। जी हाँ और यहां पर आप कुछ खूबसूरत वॉटरफॉल्स से लेकर हरी-भरी वादियों के बीच प्रकृति क खूबसूरती का आनंद ले सकती हैं।

ऊटी- रामेश्वरम के करीब स्थित ऊटी हिल स्टेशन साउथ के करीब एक पॉपुलर हिल स्टेशन है। यह अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए बेहद मशहूर है और ट्रेकिंग प्रेमियों के अलावा फैमिली पिकनिक और एंडवेचर्स ट्रिप के लिए ऊटी को एक परफेक्ट डेस्टिनेशन माना जाता है। ऊटी में आप ऊटी चाय, हाथ से बनी चॉकलेट, खुशबूदार तेल और मसालों आदि को खरीद सकती हैं।

देवीकुलम- यह मून्नार से 8 किमी पर स्थित एक मनोरम पिकनिक स्थल है। जी हाँ और यह दक्षिण भारत का सबसे सुंदर हिल स्टेशन है जो प्रकृति का प्रतीक है और यहां की खूबसूरती अनायास ही पर्यटकों को आकर्षित करती है। यहाँ मंगलम देवी मंदिर, एराविकुलम नेशनल पार्क, चिनार वाइल्डलाइफ सैन्चुरी, मट्टुपेट्टी झील और कुरिन्जीमाला सैन्चुरी जैसी जगहे हैं। 

यरकौड- यह समुद्र तल से 1500 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है। यहां पर घूमने का सबसे अच्छा समय सितंबर से मई तक का है।  यहाँ, झील के पास ही अन्ना पार्क है, इसके अलावा शेवाराय मंदिर और भालू की गुफा, बोटेनिकल गार्डन, पगौड़ा प्वाइंट, किलियुर वॉटरफॉल्स आदि कई बेहतरीन जगहें स्थित हैं।