जानिए इस ब्लड ग्रुप के लोगों को क्यों नहीं खाना चाहिए चिकन-मटन,जाने इसके नुकसान

अक्सर पौष्टिक एवं महंगा खाने के बाद भी लोगों का स्वास्थ्य अच्छा नहीं रहता है. इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं, मगर एक बुनियादी वजह लोकप्रिय नेचुरोपैथी ने भी बताई है. विशेषज्ञों के अनुसार, मनुष्य यदि अपनी डाइट ब्लड ग्रुप के हिसाब से तय करे तो निश्चित ही उसकी सेहत को बड़े फायदे होंगे. ब्लड ग्रुप के आधार पर ली गई डाइट को शरीर रफ़्तार से पचा पाता है. एक रिपोर्ट के अनुसार, प्रत्येक ब्लड ग्रुप का अपना एक अलग स्‍वभाव एवं प्रकृति होती है. इसलिए हमारे खान-पान का ब्लड ग्रुप से डायरेक्ट कनेक्शन होता है. ब्‍लड ग्रुप चार तरह के होते हैं: O, A, B एवं AB. 

O ब्‍लड ग्रुप वाले क्या खाएं:- O ब्लड ग्रुप वाले व्यक्तियों को हाई प्रोटीन युक्त आहार लेना चाहिए. इसमें दाल, मीट, मछली, फल आदि जैसी कई चीजें सम्मिलित हैं. अपनी डाइट में अनाज एवं बीन्‍स के साथ ही फलियों की मात्रा को संतुलित रखें. ये सभी चीजें आपके स्वास्थ्य के लिए बड़ी लाभदायी होंगी.

विशेषज्ञों के अनुसार, A ब्लड ग्रुप वाले लोगों का इम्यून सिस्टम बहुत संवेदनशील होता है, इसलिए उन्‍हें अपने खान-पान पर बेहद अधिक ध्‍यान रखना चाहिए. विशेषज्ञ ऐसे व्यक्तियों को मीट फ्री डाइट लेने की सलाह देते हैं. दरअसल शरीर मांस को सरलता से नहीं पचा पाता है, इसी कारण इन व्यक्तियों को चिकन-मटन कम ही खाने की सलाह दी गई है. इसके साथ ही विशेषज्ञ कहते हैं कि इस ब्लड ग्रुप वालों का उनका पाचन तंत्र बहुत अच्‍छा होता है जिससे इनके शरीर में फैट जमा नहीं होता. ये लोग दूध एवं इससे बनी चीजें, अंडे आदि का भरपूर सेवन कर सकते हैं. इसके साथ ही AB ब्लड ग्रुप वाले व्यक्तियों को भी फल व सब्जियां ज्यादा मात्रा में खाने चाहिए.