रेलवे द्वारा हाल ही में राऊ-महू रेल लाइन दोहरीकरण के लिए जारी किए गए टेंडर…

रेलवे द्वारा हाल ही में राऊ-महू रेल लाइन दोहरीकरण के लिए टेंडर जारी किए गए हैं। इससे इंदौर-महू के बीच रेल यातायात सुगम हो जाएगा। जानकारों का कहना है कि दोहरी लाइन बिछने से ट्रेनों की क्रासिंग के दौरान होने वाली समस्या खत्म होगी। अभी सिंगल लाइन होने से क्रासिंग के लिए ट्रेनों को बार-बार स्टेशनों पर रोकना पड़ता है। अधिकारियों के अनुसार इस प्रोजेक्ट को सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ पूरा करने के निर्देश बोर्ड स्तर से दिए गए हैं। राऊ-महू के बीच करीब नौ किलोमीटर लंबी लाइन बिछाई जाएगी। अभी इंदौर से राऊ के बीच दोहरी लाइन है, जबकि राऊ से महू के बीच एक ही लाइन है।

जानकारों का कहना है कि रतलाम-इंदौर-महू-खंडवा परियोजना भी पूरी होनी है, जिससे इस रूट पर ट्रेनों की आवाजाही पहले से कई गुना बढ़ जाएगी। कई ट्रेनें महू से चल रही हैं। भविष्य में कई ट्रेनों का विस्तार महू तक करने की तैयारी है। दोहरी लाइन बिछने से उज्जैन से देवास-इंदौर होते हुए महू तक दोहरी लाइन हो जाएगी।

लगातार विकल्प मिलेगा : अधिकारियों का कहना है कि इंदौर-महू के बीच डेमू ट्रेन भी चल रही है, लेकिन ज्यादा ट्रेनें चलने से लोग महू से इंदौर के बीच उनमें भी यात्रा कर सकेंगे। यह काफी सुविधाजनक हो जाएगा। दोनों शहरों के बीच रोज आठ से 10 हजार लोग आवागमन करते हैं।

बीए, बीएससी फाइनल की परीक्षाएं

देवी अहिल्या विश्वविद्यालय ने सोमवार से स्नातक फाइनल की परीक्षा रखी है, जिसमें बीए, बीकाम, बीएससी, बीएचएससी, बीजेएमएसी, बीएसडब्ल्यू के पेपर होंगे। पेपर सुबह 7 से शाम 6 बजे के बीच तीन शिफ्ट में होंगे। 203 कालेजों को केंद्र बनाया है। 23 मार्च से स्नातक पाठ्यक्रम सेकंड ईयर की परीक्षा होगी। नकल रोकने के लिए उड़नदस्तों की संख्या भी बढ़ाई गई है। परीक्षा नियंत्रक प्रो. अशेष तिवारी ने बताया सेकंड ईयर में करीब 70 हजार और फाइनल में 60 हजार से अधिक विद्यार्थी शामिल होंगे। फाइनल और सेकंड ईयर की परीक्षा मई दूसरे सप्ताह तक चलेगी। रिजल्ट जून में जारी किए जाएंगे। वे बताते हैं सत्र 2020-21 से नई शिक्षा नीति लागू हो चुकी है। फर्स्ट ईयर की परीक्षा को लेकर उच्च शिक्षा विभाग से दिशा-निर्देश आएंगे। वैसे परीक्षा जून में करवाई जाएगी।