रूस की तरफ से गूगल पर जोरदार कार्रवाई करते हुए गूगल न्यूज सर्विस को किया बंद

Russia-Ukraine War: रूस और यूक्रेन की बीच युद्ध जारी है। यह युद्ध जमीन, स्तह और समुद्र से लड़ा जा रहा है। लेकिन इससे अलग एक युद्ध डिजिटल मोड से लड़ा जा रहा है। जहां यूक्रेन की मदद के लिए अमेरिकी टेक कंपनियां मैदान में उतर गई हैं। उनकी तरफ से रूस में अपनी सर्विस के दायरे को सीमित किया जा रहा है। वही रूस की तरफ से जवाबी कार्रवाई में पश्चिमी देशों की टेक कंपनियों पर बैन लगाने का काम किया जा रहा है। इसी कड़ी में रूस की तरफ से गूगल न्यूज सर्विस को बैन कर दिया है।

क्या रही गूगल न्यूज सर्विस के बंद होने की वजह 

रूस का आरोप है कि गूगल की तरफ से यूक्रेन युद्ध को लेकर फेक न्यूज फैलाया जा रहा है। बता दें कि रूस ने हाल ही में एक नया कानून पेश किया है, जिसके मुताबिक रूसी सेना को बदनाम करने वाली किसी भी घटना की रिपोर्टिंग को अपराध माना जाएगा। 

गूगल पर झूठी खबरें फैलाने का है आरोप 

दरअसल हाल ही में गूगल ने अपने वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म Youtube पर रूसी एडवरटाइजिंग बिजनेस बंद कर दिया था। जिसके जवाब में रूस की तरफ से गूगल न्यूज सर्विस को बंद कर दिया गया है। रूस के संचार नियामक की तरफ से गूगल न्यूज के बैन करने की कार्रवाई को अंजाम दिया गया है। नियामक ने गूगल सर्विस बैन करने को लेकर तर्क दिया कि गूगल यूक्रेन में रूसी सैन्य अभियान को लेकर प्रोपेगेंडा वॉर यानी झूठी खबरों को फैलाने का काम कर रहा है। 

कई अन्य अमेरिटी टेक कंपनियों पर गिर सकती है गाज 

इससे पहले रूस ने फेसबुक और इंस्टाग्राम पर भी बैन लगा दिया था। बता दें कि रूस ने पिछले दिनों माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विर पर भी रूस ने प्रतिबंध लगा दिया था. इसके अलावा कुछ और कंपनियां भी रूस के निशाने पर हैं।