प्रयागराज के लोगों के लिए एक अच्‍छी खबर, अब एसआरएन अस्पताल में हृदय रोगियों को मिलेगी सस्ती एंजियोग्राफी और एंजियोप्लास्टी की सुविधा

प्रयागराज के लोगों के लिए अच्‍छी खबर है। ह्दय रोगियों को सुविधा मिलेगी। बस अगले सप्ताह का इंतजार कीजिए। परिस्थितियां सामान्य रहीं और कोई अड़चन न आई तो स्वरूपरानी नेहरू चिकित्सालय में हृदय रोगियों के बेहतर इलाज के लिए स्थापित कैथलैब का संचालन शुरू हो जाएगा। इससे अस्पताल में एंजियोग्राफी होगी और एंजियोप्लास्टी भी हो सकेगी। यहां तक कि ओपन हार्ट सर्जरी यानी दिल के बड़े आपरेशन भी होने लगेंगे।

रोगियों को मिलेंगी ये सुविधाएं

पीएमएसएसवाई भवन में स्थापित इस नई लैब पर सरकार ने करोड़ों रुपये खर्च किए हैं ताकि हृदय रोगियों का इलाज लाखों रुपये की बजाए हजारों में हो सके। मिलेगी यह सुविधाएं एंजियोग्राफी, एंजियोप्लास्टी के अलावा स्टेंट लगाए जाएंगे। वाल्व सिकुडऩे की स्थिति में उन्हें बैलून से फुलाने की सुविधा यानी बैलून एंजियोप्लास्टी होगी। हृदय के वाल्व में हुए छेद को बंद करने के लिए डिवाइस भी लगाए जाएंगे।

सस्ते में होगा इलाज

हृदय रोग विशेषज्ञ डा. अभिषेक सचदेवा कहते हैं कि निजी संस्थानों में एंजियोग्राफी, एंजियोप्लास्टी के बाद एक स्टेंट लगवाने में ही लोगों के डेढ़ से दो लाख रुपये खर्च हो जाते हैं। वाराणसी या लखनऊ ले जाने पर भी काफी खर्च होता है। स्वरूपरानी नेहरू चिकित्सालय की कैथलैब में इसी इलाज पर अधिकतम 60 या 70 हजार रुपये खर्च होंगे। कैथलैब की शुरुआत हो जाने पर जरूरतमंद लोगों को किसी निजी अस्पताल या दूसरे जिलों में जाने की मजबूरी नहीं होगी।

वर्तमान में मिल रही यह सुविधाएं

स्वरूपरानी नेहरू चिकित्सालय के हृदय रोग विभाग में ईसीजी, ईको, स्ट्रेस टेङ्क्षस्टग, पेस मेकर लगाने की सुविधा दी जा रही है। एंजियोग्राफी और एंजियोप्लास्टी तथा इससे भी बड़ी सघन चिकित्सा कैथलैब में शुरू हो जाएगी।

मोतीलाल नेहरू मेडिकल कालेज के प्राचार्य डा. एसपी ङ्क्षसह ने बताया कि कुछ टेक्नीशियन की तैनाती बाकी रह गई है, उसे भी जल्द पूरा किया जा रहा है। कोशिश रहेगी कि अगले सप्ताह की शुरुआत होते ही लैब में कामकाज होने लगेगा।