डॉ. अंबेडकर की जयंती के अवसर पर, कांग्रेस ने अर्पित की श्रद्धांजलि

डॉ. अंबेडकर की जयंती के अवसर पर, कांग्रेस ने उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की और कहा कि उन्होंने देश को ताकत का सबसे मजबूत स्तंभ – संविधान प्रदान किया।

राहुल गांधी ने ट्विटर पर कहा, “उनकी 131 वीं जयंती के अवसर पर, बाबा साहेब डॉ बीआर अंबेडकर को मेरी बधाई, जिन्होंने भारत को ताकत का सबसे मजबूत स्तंभ – हमारा कीमती संविधान दिया।

कांग्रेस के दिग्गज नेता ने कहा, “बाबासाहेब अंबेडकर अभी भी सामाजिक न्याय, मानवाधिकारों और समानता के समर्थक हैं। उनके जीवन और प्रयासों ने दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रेरित किया है। उनकी जयंती के अवसर पर, हम उस व्यक्ति का सम्मान करते हैं जिसने भारत के संविधान का मसौदा तैयार किया था.” कांग्रेस महासचिव अविनाश पांडे ने कहा, “अंबेडकर संविधान के निर्माता, एक महान अर्थशास्त्री और गरीबों के रक्षक थे। अम्बेडकर ने अर्थशास्त्र का अध्ययन करने के लिए कोलंबिया विश्वविद्यालय और लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स में भाग लिया। उन्होंने एक अर्थशास्त्री, शिक्षक और वकील के रूप में अपना करियर शुरू किया।

बाद में, वह भारत के स्वतंत्रता आंदोलन में शामिल हो गए और अनुसूचित जातियों के राजनीतिक अधिकारों के लिए लड़े। अम्बेडकर को मरणोपरांत 1990 में भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान, भारत रत्न से सम्मानित किया गया था।