ऐसे बनाए मसाला पास्ता

अगर आप हर दिन कुछ चटपटा खाने के शौकीन है तो आप मसाला पास्ता बना सकते हैं। मसाला पास्ता बनाने में आसान है और खाने में तो स्वादिष्ट लगता ही है। तो आइए जानते हैं आज कैसे बनाना है मसाला पास्ता।

मसाला पास्ता बनाने के लिए सामग्री-
2 लीटर पानी
* 1 टेबल स्पून नमक
* 2 कप पास्ता


पास्ता सॉस के लिए:
* 2 टेबल स्पून ऑलिव ऑयल
* 1 टेबल स्पून मक्खन
* 2 पुत्थी लहसुन (बारीक कटा हुआ)
* 1 मिर्च (स्लिट)
* 1 इंच अदरक (कटा हुआ)
* 1/2 प्याज (बारीक कटा हुआ)
* 1 टी स्पून मिर्च पाउडर
* 1/2 टी स्पून हल्दी
* 2 कप टमाटर प्यूरी
* 1/2 टी स्पून धनिया पाउडर
* 1/2 टी स्पून जीरा पाउडर
* 1/2 टी स्पून गरम मसाला
* 1/2 टी स्पून नमक
* 2 टेबल स्पून स्वीट कॉर्न
* 2 टेबल स्पून गाजर (कटा हुआ)
* 2 टेबल स्पून शिमला मिर्च (कटा हुआ)
* 1/2 कप पास्ता उबला हुआ पानी
* 2 टेबल स्पून टमाटर सॉस
* 1 टी स्पून मिक्स्ड हर्ब्स
* 1 टी स्पून चिल्ली फ्लेक्स
* 1/2 कप चीज़ (कसा हुआ)
* 2 टेबल स्पून धनिया (बारीक कटा हुआ)


मसाला पास्ता बनाने की विधि- इसको बनाने के लिए सबसे पहले, एक बड़े बर्तन में 2 लीटर पानी और 1 टेबलस्पून नमक लें। अब इसके बाद पानी को उबलने के लिए रख दें। पानी में उबाल आने के बाद, 2 कप पास्ता डालें। अब 7 मिनट के लिए या पास्ता के गलने तक उबाल लें। पैकेज निर्देशों पर खाना पकाने के समय की जांच करना सुनिश्चित करें। इसके बाद पास्ता को छान लें और आगे पकने से रोकने के लिए ठंडे पानी से धो लें। एक तरफ रखें। अब पास्ता सॉस तैयार करने के लिए, एक बड़ी कढ़ाई में 2 टेबलस्पून ऑलिव ऑयल और 1 टेबलस्पून मक्खन गरम करें। इसके बाद 2 पुत्थी लहसुन, 1 मिर्च और 1 इंच अदरक डालें। थोड़ा भूनें।  1/2 प्याज को थोड़ा सिकुड़ने तक भूनें और आंच को कम रखते हुए, 1 टीस्पून मिर्च पाउडर और 1/2 टीस्पून हल्दी डालें। अब कम आंच पर मसाले को सुगंधित होने तक भूनें।

इसके बाद 2 कप टमाटर प्यूरी डालें और अच्छी तरह से पकाएं। ध्यान रहे इसे तब तक पकाएं जब तक कि मिश्रण गाढ़ा न हो जाए और तेल अलग न हो जाए। अब 1/2 टीस्पून धनिया पाउडर, 1/2 टीस्पून जीरा पाउडर, 1/2 टीस्पून गरम मसाला और 1/2 टीस्पून नमक भी डालें। इसके बाद कम आंच पर मसाले को सुगंधित होने तक भूनें। अब 2 टेबलस्पून स्वीट कॉर्न, 2 टेबलस्पून गाजर और 2 टेबलस्पून शिमला मिर्च डालें। एक मिनट के लिए पकाएं। इसके बाद इसमें 1/2 कप पास्ता उबला हुआ पानी, 2 टेबलस्पून टमाटर सॉस, 1 टीस्पून मिक्स्ड हर्ब्स और 1 टीस्पून चिल्ली फ्लेक्स डालें। अब मसाले को अच्छी तरह से संयुक्त होने तक पकाएं। इसके बाद 1/2 कप चीज़ डालें और अच्छी तरह मिलाएं। चीज़ी पास्ता सॉस तैयार है। इसके बाद उबला हुआ पास्ता डालें और अच्छी तरह से मिलाएं और सुनिश्चित करें कि पास्ता सॉस पास्ता के साथ अच्छी तरह से मिल गया है। सबसे आखिरी में, चीज़ और धनिया के साथ टॉप करके देसी मसाला पास्ता का आनंद लें।