SC ने कर्नाटक लौह अयस्क खनन मामले में अपना फैसला रखा सुरक्षित

सुप्रीम कोर्ट ने कर्नाटक लौह अयस्क खनन मामले में अपना फैसला सुरक्षित रख लिया है, खनन निगमों की अपील का नतीजा लंबित है।

लौह अयस्क निष्कर्षण और निर्यात को फिर से शुरू करने की अनुमति देने के लिए खनन निगमों की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने अपना फैसला टाल दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने बसवराज बोम्मई के नेतृत्व वाली कर्नाटक सरकार को कल तक इस मुद्दे पर स्पष्ट स्थिति देने का आदेश दिया है।

“कृपया राज्य मंत्रिमंडल के फैसले को भी प्रस्तुत करें, और इसे कल से पहले प्रस्तुत करें,” भारत के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति एनवी रमन्ना ने कहा। कृपया हाँ या ना में जवाब दें। “बीच में कुछ भी नहीं है।

“रिट याचिका का उद्देश्य देश की रक्षा करना था,” दवे ने कहा, जिन्होंने याचिकाकर्ताओं का प्रतिनिधित्व किया। यह पूरा किया गया था। अवैध खनन प्रथाओं को समाप्त कर दिया गया है। हमें उन चीजों के लिए दंडित नहीं किया जा सकता है जो समय की शुरुआत से हुई हैं। ए और बी श्रेणी की खदानों के संचालन को कोर्ट ने मंजूरी दे दी है। काम की अनुमति दी जानी चाहिए। निर्यात करना संभव होना चाहिए। सीईसी ने सिफारिश की है कि इसकी अनुमति दी जाए।

गैर सरकारी संगठनों का प्रतिनिधित्व करने वाले एक अनुभवी वकील प्रशांत भूषण ने कहा कि कोयला पूरे देश के लिए एक प्राकृतिक संसाधन है। उन्होंने आगे कहा कि इस्पात मंत्रालय के हलफनामे के अनुसार, सालाना 120 मीट्रिक टन स्टील का उत्पादन किया जाता है, लेकिन सालाना 192 मीट्रिक टन लोहे की आवश्यकता होती है, इसलिए निर्यात की अनुमति नहीं है।

जबकि केंद्र का दावा है कि लौह अयस्क खनन कानूनी है, कर्नाटक सरकार लौह अयस्क निर्यात का विरोध करती है। केंद्र के एसोसिएट सॉलिसिटर जनरल ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि निर्यात की अनुमति है और अब यह विशेष रूप से कर्नाटक में विनियमित है।