भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 का फाइनल मुकाबला आज 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 का फाइनल मुकाबला आज यानि कि 7 अगस्त को बर्मिंघम के एजबेस्टन मैदान पर खेला जाना है। दोनों ही टीमों की नजरें गोल्ड मेडल अपने नाम कर इतिहास रचने पर होगी।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 का फाइनल मुकाबला आज यानि कि 7 अगस्त को बर्मिंघम के एजबेस्टन मैदान पर खेला जाना है। दोनों ही टीमों की नजरें गोल्ड मेडल अपने नाम कर इतिहास रचने पर होगी। हरमनप्रीत कौर की अगुवाई में भारतीय टीम ने जहां पहले सेमीफाइनल में मेजबान इंग्लैंड को करीबी मुकाबले में 4 रनों से पटखनी देकर फाइनल में प्रवेश किया, वहीं ऑस्ट्रेलिया ने दूसरे सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को 5 विकेट से रौंदा। भारतीय समयानुसार गोल्ड मेडल के लिए फाइनल मुकाबला रात 9 बजकर 30 मिनट पर शुरू होगा। आइए इस बड़े मुकाबले से पहले दोनों टीमों के हेड टू हेड रिकॉर्ड्स पर एक नजर डालते हैं-

भारत के लिए आसान नहीं होगी गोल्ड मेडल की राह

भारत के लिए फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के हाराना आसान नहीं होने वाला है। दोनों टीमों के टी20 रिकॉर्ड्स पर नजर डालें तो भारत और ऑस्ट्रेलिया महिला टीम के बीच आभी तक कुल 24 मुकाबले खेले गए हैं जिसमें 6 ही बार टीम इंडिया जीत दर्ज कर पाई है, वहीं 17 बार कंगारुओं ने भारत को धूल चटाई है। भारत का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ Win/Loss 0.352 का है जो काफी निराश करने वाला है।

IND W vs AUS W हेड टू हेड रिकॉर्ड

मैच -24
भारत की जीत – 6
ऑस्ट्रेलिया की जीत – 17
कोई परिणाम नहीं – 1

कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत के मुंह से ऑस्ट्रेलिया ने छीनी थी जीत

CWG 2022 का आगाज भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया मुकाबले से ही हुआ था। पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया ने हारी हुई बाजी पलटते हुए भारत को 3 विकेट से पटखनी दी थी। टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए कप्तान हरमनप्रीत कौर के अर्धशतक की मदद से 154 रन बनाए थे। इस स्कोर का पीछा करते हुए कंगारू टीम ने 49 रन पर अपने 5 विकेट खो दिए थे, मगर इसके बाद एशले गार्डनर ने 52 रन की धमाकेदार पारी खेल भारत के मुंह से जीत छीन ली थी।

टूर्नामेंट का आगाज तो भारत पर ऑस्ट्रेलिया की जीत के साथ हुआ था, मगर वो कहते हैं ना अंत भला तो सब भला। तो क्या भारत फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को हराकर बदला चुकता करने के साथ गोल्ड मेडल जीत पाएगा?

Indian Letter

Learn More →