जियो बड़े स्तर पर देश में 5G सर्विस का करेगा विस्तार

जियो बड़े स्तर पर देश में 5G सर्विस का विस्तार करेगा। जबकि विपरीत एयरटेल कुछ चुनिंदा शहरों से अपनी 5G सर्विस की शुरुआत कर सकता है। जियो शुरुआती तौर पर 1000 शहरों में जियो 5G सर्विस शुरू कर सकता है।

रिलायंस जियो ने करीब 1,000 शहरों में 5जी सेवाएं शुरू करने की तैयारियां पूरी कर ली हैं। साथ ही कंपनी ने स्वदेश में विकसित अपने 5जी दूरसंचार उपकरणों का परीक्षण भी किया है। रिलायंस इंडस्ट्रीज ने वार्षिक रिपोर्ट में कहा है कि उसकी दूरसंचार इकाई जियो ने वित्त वर्ष 2021-22 में शत-प्रतिशत स्वदेशी तकनीक के साथ 5जी सेवाओं के लिए खुद को तैयार करने की दिशा में कई कदम उठाए हैं।

जियो ने लगाई सबसे ज्यादा बोली 

5जी स्पेक्ट्रम नीलामी में रिलायंस जियो सबसे बड़ी बोलीकर्ता के रूप में उभरी है। 1.50 लाख करोड़ में से जियो ने अकेले 88,078 करोड़ की बोलियां लगाई थीं। रिपोर्ट के मुताबिक, 5जी सेवाएं शुरू करने की योजना में हीट मैप, 3डी मैप और रे-ट्रेसिंग प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल कर लक्षित उपभोक्ता खपत और राजस्व की संभावना को आधार बनाया गया।

मुकेश अंबानी ने दूसरे साल भी नहीं लिया वेतन

अरबपति कारोबारी मुकेश अंबानी ने लगातार दूसरे साल अपनी प्रमुख कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज से वेतन नहीं लिया। अंबानी ने कोरोना महामारी के चलते स्वेच्छा से अपना वेतन नहीं लिया। इससे पहले उन्होंने चेयरमैन और प्रबंध निदेशक के वेतन को 2008-09 से 15 करोड़ रुपये तक सीमित कर दिया था। अंबानी का वेतन साल 2019-20 तक केवल 15 करोड़ रुपये ही था। इस तरह उनके वेतन में 11 वषों से कोई बदलाव नहीं हुआ है।

जियो की 5G सर्विस होगी सबसे किफायती 

जियो का दावा है कि उसकी तरफ से सबसे किफायती दर पर 5G सर्विस को देश में रोलआउट किया जाएगा। हालांकि प्राइसिंग कितनी होगी, फिलहाल इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है। जियो देश में बड़े स्तर पर 5G सर्विस को रोलआउट करेगा। जबकि Airtel अपनी सर्विस को शुरआत में  चुनिंदा शहारों में रोलआउट कर सकता है। ऐसी संभावना जताई जा रही है कि 5G सर्विस को देश में अक्टूबर तक रोलआउट किया जा सकता है।

Indian Letter

Learn More →