अफगानिस्तान में गार्डेन्स में पुरुषों और महिलाओं की एंट्री को लेकर नए नियम लागू

बहुत सारे ऐसे लोग हैं, जिन्हें इन नियमों का जानकारी नहीं है। जब परिवार के साथ लोग पार्क में घूमने आते हैं तो निराश होना पड़ता है। फैमिली मेंबर्स के अलग-अलग जाने की बात से प्लान ही रद्द कर रहे हैं।

अफगानिस्तान में काबिज तालिबानी सत्ता ने अब गार्डेन्स में पुरुषों और महिलाओं की एंट्री को लेकर नए नियम लागू कर दिए हैं। करीब 500 साल पुराने बाग-ए-बाबर के टिकट काउंटर पर अक्सर अफरा-तफरी भरा माहौल रहता है। टिकट खरीदने आए एक आदमी को अभी-अभी पता चला है कि पुरुषों और महिलाओं को अलग-अलग गेट से बगीचे में एंट्री करनी है। 

यह शख्स टिकट बेचने वाले से कुछ सवाल-जवाब करता है और इन नियमों को बकवास करार देता है। इसके बाद उसके परिवार के लोग अलग-अलग गेट से पार्क में एंट्री करते हैं। महिलाएं राइट और पुरुष लेफ्ट गेट से बागीचे के अंदर जाते हैं। पहले की तरह अब उन्हें साथ में जाने की इजाजत नहीं है, इसके बावजूद कि वो लोग एक ही परिवार के सदस्य हैं।

निराश होकर वापस लौट रहे लोग
देश में अभी भी बहुत सारे ऐसे लोग हैं, जिन्हें इन नियमों का जानकारी नहीं है। ऐसे में जब परिवार के साथ लोग पार्क में घूमने आते हैं तो निराश होना पड़ता है। फैमिली मेंबर्स के अलग-अलग जाने की बात सुनकर कई लोग तो अपना प्लान ही रद्द कर देते हैं। शुक्रवार को भी बाग-ए-बाबर के बाहर ऐसा नजारा देखने को मिला। घर की महिलाओं और बच्चों के साथ घूमने आया एक परिवार वापस लौट गया।

पार्क आने वालों की संख्या में भारी गिरावट
कई से लोग इन पाबंदियों से गुस्से में हैं। उनका कहना है कि वो यहां परिवार के साथ घूमने आए थे, न कि अकेले। पार्क में काम करने वाले अधिकारियों ने बताया कि यहां घूमने आने वालों की संख्या में तेजी से गिरावट आई है। आम तौर पर शुक्रवार शहर के अलग-अलग पार्कों में काफी भीड़ होती थी, लेकिन अब ऐसा नजारा देखने को नहीं मिल रहा है। ऐसे में इनसे मिलने वाले राजस्व में भी गिरावट आई है। 

Indian Letter

Learn More →