सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल के दाम किए जारी

सरकारी तेल कंपनियों ने आज यानी शनिवार सुबह पेट्रोल-डीजल के दाम जारी कर दिए हैं। आपको बता दें कि तेल की कीमतों में आज भी कोई बदलाव नहीं किया गया है। दिल्ली से लेकर चेन्नई तक, किसी भी शहर में पेट्रोल-डीजल के रेट्स नहीं बदले हैं। दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल 96.72 रुपये में बिक रहा है, जबकि डीजल 89.62 रुपये में मिल रहा। जी दरअसल काफी लंबे समय से देशभर में पेट्रोल-डीजल के रेट्स स्थिर बने हुए हैं। वहीं देश की आर्थिक राजधानी कही जाने वाली मुंबई में पेट्रोल आज 106.31 रुपये में मिल रहा, जबकि डीजल 94.27 रुपये प्रति लीटर की दर से बिक रहा।

दूसरी तरफ अगर हम चेन्नई की बात करें तो यहां पेट्रोल 102.63 रुपये में मिल रहा है और डीजल 94.24 रुपये में मिल रहा है। आपको बता दें कि कोलकाता में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 106.03 रुपये पर स्थिर है, जबकि डीजल 92.76 रुपये में मिल रहा है। आपको यह भी जानकारी दे दें कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल के आधार पर ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल और डीजल के दाम तय करती हैं। वहीं इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम तेल कंपनियां हर दिन सुबह विभिन्न शहरों की पेट्रोल और डीजल की कीमतों की जानकारी अपडेट करती हैं।

आपको हम यह भी बता दें कि राज्य स्तर पर पेट्रोल पर लगने वाले टैक्स की वजह से अलग-अलग शहरों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें भी अलग होती हैं। वैसे आप चाहे तो अपने फोन से SMS के जरिए रोज भारत के प्रमुख शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत जान सकते हैं। हालाँकि इसके लिए इंडियन ऑयल के ग्राहकों को RSP कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा।

Indian Letter

Learn More →