ब्रिटेन ने की यूक्रेन की मदत, जानिए कैसे

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने बुधवार को यूक्रेन के स्वतंत्रता दिवस पर देश की अचानक यात्रा की और रूस के साथ चल रहे उसके संघर्ष में लगभग 5.4 करोड़ पाउंड के एक और बड़ी मदद की घोषणा की। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के तौर पर यह जॉनसन की यूक्रेन के राजधानी कीव की अंतिम यात्रा थी। जॉनसन अगले महीने की शुरुआत में प्रधानमंत्री का पद छोड़ने वाले हैं ताकि नये प्रधानमंत्री के लिए रास्ता बनाया जा सके। 

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद पर ब्रिटेन के पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक या विदेश मंत्री लिज ट्रस के बीच से कंजर्वेटिव पार्टी के सदस्यों द्वारा औपचारिक रूप से चुना जाएगा। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के ‘क्रूर और अवैध आक्रमण से अपनी संप्रभुता की रक्षा कर रहे यूक्रेन के प्रति ब्रिटेन के जारी समर्थन के लिए प्रतिबद्धता जताते हुए जॉनसन ने घोषणा की कि यूक्रेन जीत सकता है और जीतेगा।’

जॉनसन ने कहा, ‘पिछले छह महीनों से, ब्रिटेन यूक्रेन के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा है, इस संप्रभु देश का इस बर्बर और अवैध आक्रमणकारी से बचाने के लिए समर्थन कर रहा है। आज का समर्थन पैकेज यूक्रेन के सशस्त्र बलों को क्षमता में एक और बढ़ावा देगा जिससे उन्हें रूसी सेना को पीछे धकेलने और अपनी स्वतंत्रता के लिए लड़ने में मदद मिलेगी।’ जॉनसन ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की से मुलाकात भी की।

यूक्रन को अटूट समर्थन का वादा

यूक्रेन के स्वतंत्रता दिवस और रूस के साथ जारी युद्ध के छह महीने पूरे होने पर बुधवार को यूरोप के देशों ने उसके लिए अटूट समर्थन का वादा किया। यूरोपी देशों के नेताओं ने यूक्रेन के लोगों के बलिदान और साहस को सलाम किया और उसे हथियारों की आपूर्ति जारी रखने का संकल्प व्यक्त किया तथा हमले के लिए रूस की निंदा की।

यूक्रेन के प्रति ब्रिटेन की एकजुटता

यूक्रेन ने 1991 में सोवियत संघ से आजादी की घोषणा की थी। ब्रिटेन ने भी यूक्रेन के प्रति एकजुटता प्रदर्शित की है। ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय ने स्कॉट्स गार्ड्स बैंड का एक वीडियो ट्वीट किया, जो आमतौर पर बकिंघम पैलेस में गार्ड की अदला-बदली के लिए संगीतमय प्रस्तुति देता है।

Indian Letter

Learn More →