गूगल बढ़ा सकता है इन दो कंपनियों की टेंशन, जाने वजह

Xiaomi और Samsung की टेंशन बढ़ने वाली है। इन दोनों कंपनियों ने हाल में अपने नए फोल्डेबल स्मार्टफोन्स को लॉन्च किया था। अब खबर आ रही है कि गूगल भी इस सेगमेंट में एंट्री करने की सोच रहा है। गूगल पिछले कुछ समय से अपने पहले फोल्डेबल फोन को लॉन्च करने की तैयारी में लगा है। इसी बीच 91 मोबाइल्स की एक रिपोर्ट आई है। इसमें गूगल के फोल्डेबल फोन के पेटेंट के बारे में अहम जानकारी दी गई है। गूगल के इस फोन की सीधी टक्कर मार्केट में पहले से मौजूद गैलेक्सी Z फोल्ड 4 और शाओमी मिक्स फोल्ड 2 से होगी।

सैमसंग गैलेक्सी Z फोल्ड जैसा होगा डिजाइन 
गूगल ने पिछले साल जून में WIPO में यह पेटेंट फाइल किया था, जो आज पब्लिश हुआ है। फाइल किए गए पेटेंट को देखकर यह कहा जा सकता है, कि गूगल के फोल्डेबल फोन का डिजाइन Samsung Galaxy Z Fold की तरह है। गूगल का फोल्डेबल फोन नोटबुक की तरह बीच से फोल्ड होता है। हालांकि, पेटेंट में इसके बेजल्स थोड़े थिक जरूर लग रहे हैं।

टॉप बेजल में मिलेगा सेल्फी कैमरा
फोन में कंपनी सैमसंग गैलेक्सी Z फोल्ड 4 की तरह टॉप बेजल में सेल्फी कैमरा देने वाली है। माना जा रहा है कि कंपनी इसमें रेग्युलर स्मार्टफोन टास्क के लिए एक कवर स्क्रीन भी दे सकती है। रिपोर्ट में कहा गया है कि फोन का मेन कैमरा सेटअप गूगल पिक्सल 6 सीरीज के जैसा हॉरिजॉन्टल डिजाइन वाला हो सकता है। 

इन फीचर्स के साथ आ सकता है फोन
गूगल अपने फोल्डेबल फोन में 5.8 इंच का आउटर डिस्प्ले दे सकता है। इसकी चौड़ाई गैलेक्सी Z फोल्ड 4 से ज्यादा होगी, लेकिन लंबाई के मामले में यह सैमसंग के लेटेस्ट फोल्डेबल फोन से छोड़ा छोटा हो सकता है। गूगल पिक्सल नोटपैड का आस्पेक्ट रेशियो भी गैलेक्सी Z फोल्ड से ज्यादा हो सकता है। 

फोन में प्रोसेसर के तौर पर Tensor चिपसेट मिलने की संभावना है। फोटोग्राफी के लिए फोन में कंपनी 12.2 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा, एक 12 मेगापिक्सल का अल्ट्रा-वाइड ऐंगल लेंस और दो 8 मेगापिक्सल के सेल्फी कैमरे ऑफर कर सकती है।    

Indian Letter

Learn More →