रॉयल एनफील्ड को टक्कर देने की तैयारी में बजाज

बजाज ऑटो की पकड़ 125cc और 150cc सेगमेंट में बहुत मजबूत है। खासकर उसकी पल्सर की डिमांड इस सेगमेंट में सबसे ज्यादा है। अब कंपनी 300cc और 500cc सेगमेंट भी पैर पसारना चाहती है। वो इस सेगमेंट की किंग रॉयल एनफील्ड को सीधे चुनौती देना चाहती है। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि बजाज ने विंसेंट को खरीद लिया है। माना जा रहा है कि कंपनी ने HRD और एग्ली-विंसेंट ब्रांड भी खरीदे हैं। विंसेंट का मालिकाना हक पहले डेव होल्डर एंड फैमिली के पास था। इस ब्रिटिश मोटरसाइकिल कंपनी विंसेंट को फिलिप विंसेंट ने फाउंड किया था। उन्होंने HRD को खरीदकर HRD विंसेंट जैसी मोटरसाइकिलों का प्रोडक्शन शुरू किया था। इस कंपनी की सबसे पॉपुलर मोटरसाइकिल 1948 विंसेंट ब्लैक शैडो रही। ये उस वक्त दुनिया की सबसे तेज बाइक थी।

अपने टाइम की बेहद पावरफुल बाइक रही
विंसेंट ब्लैक लाइटनिंग कंपनी के लिए अब तक की सबसे महंगी टू-व्हीलर रही। 2018 में इसकी कीमत करीब 6 करोड़ रुपए थी। इसकी बड़ी वजह ये थी कि कंपनी ने इस महज 31 मॉडल ही तैयार किए थे। उस समय इस बाइक से ऑस्ट्रेलिया में जैक एह्रेत ने 228 km/h की स्पीड का रिकॉर्ड बनाया था। एक ब्लैक शैडो ने एक बार 241.9 km/h की रफ्तार पकड़ ली थी। इस स्पीड के बाद राइडर ने खुशी के चलते अपने बॉक्सर को छोड़कर अपने सभी कपड़े उतार दिए थे और इसे ‘द बाथिंग सूट बाइक’ कहा था। ये उन दिन की सच्ची घटना थी।

रॉयल एनफील्ड को टक्कर देने कई कंपनियां आईं
ऐसा कहा जाता है कि शंकर रामनन ने एक स्पेशल ब्लैक शैडो बाइक भारत लाए थे। उन्होंने मुंबई के पास जुहू एयरफील्ड में एक स्पीड रिकॉर्ड बनाया था। हालांकि, बजाज ने इस अपडेट को लेकर कोई ऑफिशियली स्टेटमेंट नहीं दिया है। अभी तक इस बात का भी पता नहीं है कि बजाज विंसेंट ब्रांड को खरीदने के बाद कंपनी क्या करना चाहती है। क्या विंसेंट को रॉयल एनफील्ड जैसे रेट्रो क्लासिक मोटरसाइकिल सब-ब्रांड के तौर पर इस्तेमाल करना चाहती है। इससे पहले महिंद्रा भी BSA की ओनरशिप को हासिल करने के बाद जावा और येज्दी जैसी मोटरसाइकिल लॉन्च कर चुकी है। इसी तरह, TVS मोटर्स ने भी ब्रिटिश ब्रांड Norton मोटरसाइकिल का खरीदा है।

बजाज ने ट्रांयम्फ के भी हाथ मिलाया
बजाज ने पावरफुल बाइक के लिए यूके की कंपनी ट्रायम्फ के साथ हाथ मिलाया है। दोनों कंपनियां मिलकर कुछ नई दमदार बाइक्स लॉन्च करेंगी। माना जा रहा है कि इनके नाम स्क्रैम्बलर और रोडस्टर स्टाइल होंगे। इन बाइक को टेस्टिंग के दौरान भी स्पॉट किया जा चुका है। एक बार फिर इस बाइक को देखा गया है। डिजाइन और इंजन को देखते हुए इसका भारतीय बाजार में सीधा मुकाबला रॉयल एनफील्ड से होगा। जिसके पास 350cc से 500cc सेगमेंट की बाइक का 85% मार्केट शेयर है।

ऐसी होगी बजाज ट्रायम्फ बाइक
स्पॉट किए गए फोटोज को देखकर ये साफ होता है कि ये बाइक ट्रायम्फ जैसी स्टाइल के साथ आएगी। अपकमिंग बाइक्स में राउंड फ्यूल टैंक के साथ गोल हेडलैंप मिलेगा। नई मोटरसाइकलों के ट्यूबलर स्टील फ्रेम पर बेस्ड होने की उम्मीद है, जो नई पल्सर 250 की तरह है। स्पॉटेड बाइक में USD फ्रंट फोर्क्स, रियर मोनोशॉक और बोल्ट-ऑन रियर सबफ्रेम दिए गए हैं। बाइक में 19 इंच के फ्रंट और 17 इंच के रियर व्हील मिलेंगे। स्पॉट की गई बाइक में सिंगल-सीट डिजाइन दिया है, जबकि स्क्रैम्बलर मॉडल स्प्लिट सीट सेट-अप के साथ आता है। इसके अलावा स्क्रैम्बलर बाइक पर हैंडगार्ड, एक हैंडलबार ब्रेस, लगेज रैक और विंडस्क्रीन मिलेगी।

Indian Letter

Learn More →