इंग्लैंड के रेहान अहमद सबसे युवा टेस्ट क्रिकेटर बनने का गौरव करेंगे हासिल, जानें किसकी जगह हुए ये शामिल…

3 मैच के सीरीज में पहले ही 2-0 की बढ़त ले चुकी इंग्लैंड की टीम अब तीसरे मैच में कुछ नए प्रयोग करना चाहती है और इसी क्रम में टीम युवा लेग स्पिनर रेहान अहमद को डेब्यू करा रही है। रेहान मैदान में उतरते हीं इंग्लैंड के सबसे युवा टेस्ट क्रिकेटर बन जाएंगे। उन्हें पाकिस्तान के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज के आखिरी टेस्ट में डेब्यू करने का मौका मिलेगा।

रेहान शनिवार को शुरू होने वाले तीसरे और आखिरी टेस्ट में जब डेब्यू करेंगे तो उनकी उम्र 18 वर्ष और 126 दिन होगी। वह इस मामले में ब्रायन क्लोज का रिकॉर्ड तोड़ेंगे, जिन्होंने जुलाई 1949 में न्यूजीलैंड के खिलाफ जब अपना डेब्यू किया था तब वह 18 वर्ष और 149 दिन के थे। यानी इंग्लैंड टीम 73 साल बाद अपने पुराने रिकॉर्ड को तोड़ने जा रही है।

रेहान तीसरे और आखिरी टेस्ट के लिए किये गए दो बदलावों में से एक हैं। रेहान और विकेटकीपर बेन फॉक्स प्लेइंग इलेवन में तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन और ऑफ स्पिन आलराउंडर विल जैक्स की जगह उतरेंगे। इस साल के शुरू में रेहान ने अंडर-19 विश्व कप में चार मैचों में 12 विकेट लेकर इंग्लैंड के दूसरे सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे थे और उन्होंने सबका ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया था।

इंग्लैंड तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अपराजेय बढ़त बना चुका है और इस मैच में उसकी नजरें 3-0 की क्लीन स्वीप पर रहेंगी। 17 साल बाद इंग्लैंड की टीम पाकिस्तान की धरती पर टेस्ट मैच खेल रही है।

इंग्लैंड ने इससे पहले रावलपिंडी टेस्ट 74 रन से जीता था। उस मैच में दोनों टीम ने 1,700 से ज्यादा रन बनाए थे। हालांकि, बाद में रावलपिंडी की पिच को आइसीसी ने औसत से नीचे पाया था, जबकि मुल्तान टेस्ट में इंग्लैंड ने एक बार फिर पाकिस्तान को पटखनी देते हुए 64 रन से मैच अपने नाम किया था। इस जीत के साथ ही इंग्लैंड ने सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली थी।

Pmc Publish

Learn More →