वंदे भारत एक्सप्रेस ने परिचालन शुरू होने के चार साल किए पूरे, पढ़ें पूरी खबर ..

‘वंदे भारत एक्सप्रेस’ नए भारत की वो पहचान है, जिसे देखकर देश की आर्थिक तरक्की और क्षमता का अनुभव होता है। यह सेमी हाईस्पीड ट्रेन सही मायनों आत्मनिर्भर भारत का बेजोड़ नमूना है, क्योंकि पूरी तरह से देश में बनी है। पहली वंदे एक्सप्रेस को दिल्ली से वाराणसी के बीच चार साल पहले शुरू किया गया था। पिछले चार सालों में वंदे भारत ने मध्यमवर्गीय परिवारों के ट्रेन में सफर करने के अंदाज को बदल दिया है।

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन में विश्वास जताते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने पिछले साल कहा था कि प्लेन से यात्रा करने वाले लोग एक बार जब वंदे भारत का अनुभव कर लेंगे, तो वे भविष्य में भी इसी ट्रेन से यात्रा करेंगे। उन्होंने वंदे भारत को रेलवे का भविष्य बताया था।

वंदे भारत ने यात्रा के समय को कम किया

वंदे भारत मौजूदा समय में भारत की सबसे तेज गति से चलने वाली ट्रेनों में से एक है। यह अधिकतम 180 की रफ्तार से दौड़ सकती है। यह 100 किलोमीटर की केवल 54.6 सेकेंड्स में पकड़ सकती है और अपनी अधिकतम रफ्तार तक केवल 145 सेकेंड्स में पहुंच सकती है।

आरामदायक सफर

वंदे भारत खासतौर पर यात्रियों को एक आरामदायक सफर का अनुभव करने के लिए डिजाइन किया गया है। ये देश की पहली ऐसी ट्रेन है, जिसकी सभी सीटों को 180 तक घुमाया जा सकता है, जो परिवार के साथ सफर करने अनुभव को और बेहतरीन बनाता है। वंदे भारत में एक बार में 1,128 यात्री सफर कर सकते हैं।

सुरक्षा के साथ सुविधाओं पर जोर

वंदे भारत में आम ट्रेनों की तरह आप कभी भी चढ़-उतर नहीं सकते हैं। इसमें ऑटोमेटिक दरवाजे दिए गए हैं, जो कि स्टॉपेज आने पर ही खुलते हैं। इसके साथ जीपीएस के ऑडियो-वीडियो पैसेंजर इन्फॉर्मेशन सिस्टम दिया हुआ है। ट्रेन में वाई-फाई की भी सुविधा है।

सभी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों के सभी कोच 32 इंच की स्क्रीन से लैस हैं, जो यात्री सूचना और इंफोटेनमेंट प्रदान करते हैं। यात्रियों के एंटरटेनमेंट का भी पूरा ध्यान रखते हुए हाल ही में मुंबई-सोलापुर और मुंबई-साईंनगर शिर्डी रूट पर चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों में सांप और सीढ़ी जैसे बोर्ड गेम शुरू किए गए हैं। गेम को काफी रेलवे से प्रेरित है। बोर्ड नीले और सफेद रंग की ट्रेन के रूट जैसा दिखता है।

वंदे भारत में हाई-टेक रेलवे की छवि

वंदे भारत रेलवे के भविष्य को दर्शाती है। वंदे भारत ट्रेन में आधुनिक ब्रेकिंग सिस्टम दिया हुआ है। इसके साथ ट्रेन जल्दी रफ्तार पकड़ती है। हर कोच में सीसीटीवी कैमरे दिए हुए हैं। किसी इमरजेंसी के समय लोको पायलट, ट्रेन गार्ड और यात्रियों के साथ संदेश पहुंचाने की सुविधा भी इसमें दी गई है।

Pmc Publish

Learn More →