IPL 2023 के प्‍लेऑफ में केवल 9 मैच बचे हैं और 9 टीमों के पास टॉप-4 में अपनी जगह बनाने का मौका

आईपीएल 2023 में अब तक कुल 61 मुकाबले खेले जा चुके है। हर दिन मुकाबलों में टीमों के बीच कांटे की टक्कर देख रही है। कई बार तो मैच का रुख आखिरी गेंद में पलट गया है। अब लीग स्टेज का आखिरी सप्ताह बचा है, लेकिन अभी तक प्लेऑफ की तस्वीर पूरी तरह से साफ नहीं हुई है।

बता दें कि आईपीएल 2023 में दिल्ली कैपिटल्स अपने खराब परफॉर्मेंस के चलते प्लेऑफ की रेस से बाहर हो चुकी है, जबकि गुजरात टाइटंस इस वक्त अंक तालिका पर 16 अंक के साथ टॉप पर मौजूद है। इसके अलावा सभी टीमों के बीच प्लेऑफ में पहुंचने की रेस काफी दिलचस्प हो गई है। इस आर्टिकल के जरिए समझते हैं प्लेऑफ का पूरा समीकरण आसानी से।

IPL 2023 Playoff Qualification Calculation: प्लेऑफ में पहुंचने की रेस हुई रोमांच

दरअसल, आईपीएल 2023 की अंक तालिका पर सबसे टॉप पर हार्दिक पांड्या की टीम गुजरात टाइटंस मौजूद है, जिन्होंने पिछले साल अपने डेब्यू सीजन में ही खिताब जीता था। इस सीजन भी गुजरात टीम काफी शानदार नजर आ रही है। टीम को प्लेऑफ में पहुंचने के लिए सिर्फ एक जीत की जरूरत है। वहीं, चेन्नई सुपर किंग्स प्वाइंट्स टेबल पर दूसरे पायदान पर 15 अंक के साथ मौजूद है।

सीएसके टीम अपने अगले मैच में जीत हासिल कर प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर सकती है।  मुंबई इंडियंस ने अब तक कुल 12 मैचों में से 7 मैचों में जीत दर्ज की है और इस वक्त वह अंक तालिका पर 14 अंक के साथ तीसरे स्थान पर मौजूद है। ऐसे में मुंबई इंडियंस को अगर प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करना है ,तो उसे आगामी दोनों मैच जीतने होंगे। अगर बात करें लखनऊ टीम की तो टीम को अपने बाकी दो मैचों को जीतने की जरूरत है, तभी वह प्लेऑफ में क्वालीफाई कर सकती है। इस वक्त लखनऊ टीम अंक तालिका पर 13 अंक के साथ चौथे स्थान पर काबिज है।

आरसबी और पंजाब अगर आगामी मैच जीतते है तो प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर लेंगे

इसके साथ ही टॉप 4 के बाद नंबर पांच से लेकर आठ तक यानी चार टीमों के बराबर 12 अंक हैं। नंबर पांच पर आरसीबी है, जो 12 मैचों में 12 अंक हासिल कर चुकी है। आरसीबी और पंजाब किंग्स को प्लेऑफ में पहुंचने के लिए अपने बाकी बचे मैचों को जीतना होगा।

बाकी टीमों के सहारे RR और KKR की प्लेऑफ में पहुंचे की उम्मीदें जिंदा

इस सीजन राजस्‍थान रॉयल्‍स के 13 मैचों में 12 अंक हासिल किए है। वहीं केकेआर के भी 13 मैचों में 12 अंक हैं। ये दोनों टीमें बाकी टीमों के परफॉर्मेंस पर निर्भर है। वहीं, प्‍वाइंट्स टेबल में नंबर 9 पर सनराइजर्स हैदराबाद है, जिसके 11 मैचों में आठ अंक हैं, टीम यहां से अपने सारे मैच जीते तो भी टीम 14 अंक तक ही जा सकती है।

ऐसे में ये माना जा रहा है कि प्लेऑफ से बाहर होने वाली दूसरी टीम हैदराबाद रहेगी। दिल्‍ली कैपिटल्‍स के 12 मैचों में आठ अंक है और वह प्लेऑफ की रेस से बाहर हो चुकी हैं।

Pmc Publish

Learn More →