मानसून सिस्टम और पश्चिमी विक्षोभ के टकराने से हिमाचल में आफत की हुई बारिश

मानसून सिस्टम और पश्चिमी विक्षोभ के टकराने से हिमाचल में आफत की बारिश हुई। अब इनका टकराव उत्तराखंड शिफ्ट हो गया है। इससे यहां पिछले 24 घंटे में दून एवं हरिद्वार में अत्यधिक बारिश हुई। कई जगहों पर बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए। विभाग का कहना है कि उत्तराखंड में बुधवार को भी इसका व्यापक असर देखने को मिलेगा।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक डॉ. बिक्रम सिंह ने बताया कि हिमाचल में नौ और दस जुलाई को इन दो मौसमी सिस्टम का टकराव हुआ। इससे वहां पर भारी से भारी बारिश हुई। सोमवार रात एवं मंगलवार सुबह यह उत्तराखंड की ओर बढ़ गया। मानसून सिस्टम और पश्चिमी विक्षोभ का संगम होने से कई इलाकों में भारी से बहुत बारिश हुई।

उन्होंने कहा कि अब ये कुमाऊं एवं इससे लगते इलाकों में शिफ्ट होगा, हालांकि प्रदेशभर में बारिश होती रहेगी। मौसम निदेशक डा. बिक्रम सिंह ने कहा कि कुमाऊं के जिलों, चमोली, पौड़ी आदि में भारी से भारी बारिश का अलर्ट है। 11 जुलाई की रात, 12 जुलाई के लिए प्रदेशभर में रेड एवं ऑरेंज अलर्ट रहेंगे। 13 और 14 जुलाई को बारिश में कुछ कमी आएगी।

पिछले 24 घंटे में हरिद्वार के धनौरी में 222.5, रोशनाबाद में 230, भगवानपुर में 169, लक्सर में 141, देहरादून के आशारोड़ी में 207, ऋषिकेश में 193, विकासनगर में 162, रायवाला में 161 एमएम बारिश दर्ज की गई।

Pmc Publish

Learn More →