उत्तराखंड

अंतरराष्ट्रीय बाघ दिवस पर सीएम धामी बोले- “बाघों के संरक्षण के लिए उत्तराखंड सरकार द्वारा विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन”

आज पूरी दुनिया में अंतरराष्ट्रीय बाघ दिवस मनाया जा रहा है। अंतरराष्ट्रीय बाघ दिवस दुनियाभर में बाघों के संरक्षण की प्रतिबद्धता को बढ़ावा देने के लिए हर साल 29 जुलाई को मनाया जाता है। इस अवसर पर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रदेश के सभी नागरिकों और प्रकृति प्रेमियों को अंतरराष्ट्रीय बाघ दिवस की शुभकामनाएं दीं।

मुख्यमंत्री धामी ने ट्वीट के माध्यम से समस्त प्रदेशवासियों एवं पशु प्रेमियों को विश्व बाघ दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि “बाघों के संरक्षण के लिए प्रदेश सरकार द्वारा विभिन्न कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। हम राजाजी टाइगर रिजर्व में सफलतापूर्वक बाघों को पुनर्स्थापित कर रहे हैं। आइए, हम सभी इस अवसर पर बाघों की सुरक्षा और संरक्षण के प्रति जागरूकता फैलाने का संकल्प लें।”

बता दें कि हर साल 29 जुलाई को यह दिन खासतौर पर बाघों की लगातार कम होती आबादी पर नियंत्रण करने के लिए अंतरराष्ट्रीय बाघ दिवस मनाया जाता है। भारत के लिए यह दिन और भी खास है, क्योंकि बाघ न सिर्फ भारत का राष्ट्रीय पशु है, बल्कि दुनिया के 70% से अधिक बाघ भारत में ही पाए जाते हैं। ऐसे में टाइगर डे मनाने के लिए पशु और प्रकृति प्रेमी यहां मौजूद अलग-अलग टाइगर रिजर्व की सैर कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button