पंजाब

चंडीगढ़ को आज करोड़ों रुपये की सौगात देंगे अमित शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह शुक्रवार और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ शनिवार को शहर पहुंच रहे हैं। दोनों दिन शहर में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था रहेगी। गुरुवार को दोनों वीवीआईपी मूवमेंट की फुल ड्रेस रिहर्सल की गई। गृह मंत्री अमित शाह जहां करोड़ों रुपये की परियोजनाओं का उद्धाटन करेंगे, वहीं उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ पीयू की एलुमनी मीट में शिरकत करेंगे।

शुक्रवार दोपहर बाद अगर आप शहर में निकल रहे हैं तो वीवीआईपी मूवमेंट का रूट देख लें। वहीं, शाम के वक्त सेक्टर-26 की ओर जाने वाली कई सड़कें बंद रहेंगी। गुरुवार को ट्रैफिक पुलिस ने वीवीआईपी मूवमेंट के लिए तय रूट पर सुबह और दोपहर वाहनों के काफिले के साथ फुल रिहर्सल की। इस दौरान वीवीआईपी वाहनों की मूवमेंट के दौरान पीयू से एयरपोर्ट आने-जाने के तय रूट पर प्रमुख चौक और लाइट पॉइंटों पर वार्निंग कॉल के साथ ट्रैफिक रोक दिया गया। इसके चलते सेक्टर-15, ट्रांसपोर्ट चौक और ट्रिब्यून चौक पर यातायात जाम की स्थिति बन गई। हालांकि ट्रैफिक मुलाजिमों की मुस्तैदी से चंद मिनटों में ही यातायात व्यवस्था को सामान्य कर दिया गया।

अमित शाह चंडीगढ़ अपराह्न 3:50 बजे पहुंचेंगे। तय रूट पर उस समय यातायात का दबाव कम होने से हालात सामन्य रहने की उम्मीद है लेकिन शाम को उनके सेक्टर-26 स्थित सीसीईटी से एयरपोर्ट जाने के दौरान होने वाले वीवीआईपी मूवमेंट के चलते वाहन चालकों को परेशानी झेलनी पड़ सकती है। इस दौरान ट्रांसपोर्ट लाइट पॉइंट, ट्रिब्यून चौक से हल्लोमाजरा लाइट पॉइंट के पास ट्रैफिक रोका या डायवर्ट किया जाएगा। ऐसे में ट्रैफिक पुलिस ने लोगों से अपील की है कि शुक्रवार शाम 6 से 8 बजे के बीच वीवीआईपी मूवमेंट वाले रूट पर जाने से बचें। 

कुरुक्षेत्र से हेलीकॉप्टर से चंडीगढ़ आएंगे शाह

सूत्रों के मुताबिक अमित शाह कुरुक्षेत्र में चल रहे गीता जयंती समारोह में शिरकत करने के बाद हेलीकॉप्टर से चंडीगढ़ पहुंचेंगे और यहां करीब 3 घंटे रुकेंगे। उनका हेलीकॉप्टर अपराह्न 3:50 बजे चंडीगढ़ के राजेंद्र पार्क स्थित हेलीपैड पर उतरेगा। यहां से वाहनों के काफिले में वह उत्तर मार्ग पर स्थित सेक्टर 2/3 स्मॉल चौक से होते हुए सुखना लाइट पॉइंट के रास्ते राजभवन के सामने से सेक्टर-26 स्थित सीसीईटी पहुंचेंगे। एक घंटे के अपने कार्यक्रम के दौरान शाह चंडीगढ़ में करोड़ों की परियोजनाओं के उद्घाटन के साथ कई सेवाओं का शुभारंभ करेंगे। इसके बाद वह डेढ़ से दो घंटे हरियाणा के नेताओं से बात करेंगे। इसके बाद गृह मंत्री सीसीईटी से चंडीगढ़ स्थित टेक्निकल एयरपोर्ट पहुंचेगे और वहां से दिल्ली के रवाना हो जाएंगे। 

कार्यक्रम स्थल से ढाई सौ मीटर के घेरे में नहीं जा सकेंगे वाहन

गृहमंत्री शाह की मौजूदगी के दौरान सेक्टर-26 में आयोजन स्थल से ढाई सौ मीटर के रेडियस में स्ट्राबेरी स्कूल, खालसा कॉलेज लाइट पॉइंट, सेक्टर-7 स्थित गुरुद्वारा लाइट पॉइंट से आने जाले वाले यातायात पर पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा। साथ ही पुलिस की ओर से सेक्टर-26 ग्रेन मार्केट चौक से आगे बढ़ते हुए सेक्टर-26 थाने की ओर जाने वाली आंतरिक सड़क के साथ ही एंबे शोरूम की बगल से बटरफ्लाई गार्डन की तरफ आने वाले रास्ते पर आम वाहनों का मूवमेंट पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा। 

सेक्टर-26 थाने के सामने पार्किंग की नहीं होगी इजाजत

गृहमंत्री की सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस ने पूरे एरिया को सेफ हाउस बनाते हुए छावनी में तब्दील कर दिया है। मध्य मार्ग पर सेक्टर-26 में मौजूद शोरूमों के पिछले हिस्से में पार्किंग की इजाजत नहीं होगी। सेक्टर-26 थाने के सामने मौजूद पार्किंग से लेकर सड़क और अन्य जगह कहीं भी वाहन खड़ा नहीं किया जा सकेगा। वहीं, आयोजन स्थल की ओर जाने वाली वीवीआईपी और वीआईपी गाड़ियों के साथ ही आमंत्रित अतिथियों की सूची पुलिस के पास मौजूद है। पास देख देखकर ही ऐसी गाड़ियों को आगे जाने दिया जाएगा। 

एयपोर्ट से 18 मिनट में पीयू पहुंचा उपराष्ट्रपति का रिहर्सल काफिला 

पीयू की एलुमनी मीट में शनिवार को उपराष्ट्रपति के शिरकत करने के तय कार्यक्रम को लेकर भी पुलिस ने उनके आने-जाने के रूट को लेकर गुरुवार को फुल ड्रेस रिहर्सल की। इसके तहत दोपहर 2:10 बजे करीब चंडीगढ़ एयरपोर्ट से निकला और करीब 2:30 पर पीयू पहुंच गया। वहीं पीयू से वापसी करते हुए उपराष्ट्रपति के साथ चलने वाला वाहनों का काफिला दोपहर 3:02 बजे पीयू कैंपस से निकला और मटका चौक, प्रेस लाइट पॉइंट, ग्रेन मार्केट चौक, ट्रांसपोर्ट चौक होते हुए ट्रिब्यून चौके के रास्ते हल्लोमाजरा लाइट पॉइंट होकर 18 मिनट में 3:20 बजे चंडीगढ़ स्थित टेक्निकल एयरपोर्ट पहुंच गया।

पुलिस की इन परियोजनाओं का गृह मंत्री करेंगे शुभारंभ 

  • डीआरडीओ के सहयोग से 90 करोड़ रुपये की लागत से तैयार सेनकॉप्स का शुभारंभ करेंगे। चंडीगढ़ पुलिस इसकी मदद से चंडीगढ़ समेत पड़ोसी राज्यों में होने वाले साइबर अपराध के मामले सुलझाएगी। 
  • 44 सहायक उप निरीक्षक (एएसआई) और 700 कांस्टेबलों को नियुक्ति-पत्र सौंपेंगे  
  • पीसीआर विंग के बेड़े को बढ़ाने के लिए चंडीगढ़ पुलिस ने हाल ही में 3.75 करोड़ रुपये से 25 नई टाटा सफारी गाड़ियां खरीदीं हैं, जिन्हें शाह हरी झंडी दिखाएंगे। 
  • 79 लाख रुपये से खरीदे गए पुलिस कमांड कंट्रोल व्हीकल को चंडीगढ़ पुलिस में शामिल किया जाएगा। कानून व्यवस्था बनाए रखने में यह विशेष वाहन काफी मददगार साबित होगा  
  • धनास स्थित पुलिस कांप्लेक्स में 494 करोड़ में 1560 फ्लैट बनकर तैयार किए गए हैं। पहले चरण में 576 और दूसरे चरण में 192 बन गए हैं। जल्द ही तीसरे चरण के फ्लैट बनने शुरू होंगे। इसका उद्घाटन भी गृहमंत्री शाह करेंगे।

Related Articles

Back to top button