पंजाबराज्य

कृषि विभाग की बड़ी कार्रवाई, लोगों की सेहत से खिलवाड़ करने वालों पर कसा शिकंजा

मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के निर्देश पर राज्य में नकली उर्वरक और कीटनाशक डीलरों के खिलाफ चल रहे अभियान के बीच, पंजाब कृषि और किसान कल्याण विभाग ने शनिवार को बठिंडा और आसपास के जिलों में किसानों को इन कृषि इनपुट की आपूर्ति करने के लिए हरियाणा से आ रहे एक पिकअप ट्रक से अनधिकृत कीटनाशकों का एक बड़ा स्टॉक जब्त किया।

पंजाब के कृषि और किसान कल्याण मंत्री गुरमीत सिंह खुड्डियां ने कहा कि कृषि विभाग बठिंडा की टीमों ने मुख्य कृषि बठिंडा के नेतृत्व में बठिंडा के ब्लॉक फूल में एक नाका लगाया और चैकिंग के दौरान रोके गए एक पिकअप ट्रक में भारी मात्रा में अनधिकृत कीटनाशकों को लोड किया था।

टीमों ने करीब 4.48 क्विंटल पाऊडर और 34 लीटर विभिन्न कीटनाशक जब्त किए हैं जिनमें 400 किलो कार्टैप हाइड्रोक्लोराइड, 20 किलो रूट टेक, 12 लीटर पैराक्वेट डाइक्लोराइड, 20 किलो एक्सीफेट, 4 लीटर एजोक्सीस्ट्रोबिन टेबुकोनाजोल, 18 लीटर टाइगर (बायो प्लांट प्रोटैक्शन), 5 किलो थाइमेथोक्सम और 3 किलो एमामेक्टिन बेंजोएट शामिल हैं। कीटनाशक अधिनियम 1968 और नियम 1971 के अनुसार विभिन्न कीटनाशकों के नमूने भी लिए गए हैं और विभाग ने इस मामले में एफ.आई.आर. दर्ज करने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है।

Related Articles

Back to top button