किसानों के लिए आई बड़ी खुशखबरी ,पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत बैंक खाते में आने वाले हैं दो हजार रुपये

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत केंद्र सरकार (Modi Government) द्वारा अब किसानों के बैंक अकाउंट में 2000 रुपये की 11वीं किस्त ट्रांसफर की जानी है। सरकार अभी तक दो-दो हजार रुपये की 10 किस्त किसानों के खाते में ट्रांसफर कर चुकी है। 10वीं किस्त एक जनवरी 2022 को भेजी गई थी। इसमें 10.09 करोड़ से अधिक किसानों को कुल 20,900 करोड़ रुपये जारी किए गए थे।

क्या है पीएम किसान योजना? (What Is PM Kisan Samman Nidhi Yojana?)

PM-किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत पात्र किसान (Farmers) परिवारों को हर साल 6,000 रुपये की वित्तीय सहायती दी जाती है। यह रकम दो-दो हजार रुपये की तीन समान किस्तों में किसानों के खाते में ट्रांसफर की जाती है। यह किस्तें हर चार महीने में आती हैं यानी साल में तीन बार किसानों के खाते में योजना के तहत 2000-2000 रुपये भेजे जाते हैं। केंद्र सरकार यह पैसा सीधे किसानों के खाते में ट्रांसफर करती है।

योजना के लिए परिवार की परिभाषा पति, पत्नी और नाबालिग बच्चे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना एक दिसंबर 2018 से ऑपरेशनल है। यह भारत सरकार से 100% वित्त पोषण के साथ एक केंद्रीय क्षेत्र की योजना है। इस योजना की किस्तों के लिए साल को तीन अवधि- APR-JUL, AUG-NOV और DEC-MAR में बांटा गया है।

कब आएगी अगली किस्त?

क्योंकि, DEC-MAR अवधि की 10वीं किस्त एक जनवरी में आई थी इसीलिए उम्मीद की जा रही है कि अब APR-JUL के लिए 11वीं किस्त (PM Kisan Samman Nidhi Yojana 11th Installment) अप्रैल के पहले हफ्ते में किसानों के खाते में ट्रांसफर की जा सकती है। आम तौर पर यह अवधि के पहले महीने में ट्रांसफर कर दी जाती है। 9वीं किस्त अगस्त 2021 में जारी की गई थी।