जानिए AC खरीदते समय किन बातों रखना चाहिए ख़ास ध्यान

AC आपको चिलचिलाती गर्मी में राहत देने का काम करता है और इस गर्मी आपने इसे खरीदने के बारे में जरूर विचार किया होगा। लेकिन इसे खरीदने से पहले आपके मन में जरूर कुछ सवाल होंगे। जैसे रूम के लिए कौन सा एसी सही रहेगा, इन्वर्टर एसी और नॉन इन्वर्टर एसी में क्या अंतर है, विंडो और स्प्लिट एसी क्या है, एनर्जी रेटिंग आपके एसी की बिजली खपत को कैसे प्रभावित करती है आदि। आइए विस्तार से जानते हैं कि AC खरीदते समय आपको किन बातों का ध्यान देना चाहिए।

कितने टन की एसी लें?

आपको अपने रूम साइज के हिसाब से एसी लेनी चाहिए। अगर रूम की साइज 120 स्क्वायर फिट के नीचे है, तो एक टन की क्षमता वाले एसी की सिफारिश की जाती है। 120 से 170 स्क्वायर फिट के लिए एक टन से दो टन की क्षमता वाला एसी सही रहेगा। वहीं, बड़े रूम यानी रूम साइज 170 स्क्वायर फिट से ज्यादा हो तो दो टन या उससे ज्यादा की क्षमता वाला एसी आप ले सकते हैं।

इन्वर्टर एसी और नॉन इन्वर्टर एसी में क्या है अंतर?

सामान्य एसी या नॉन इन्वर्टर एसी के मुकाबले इन्वर्टर एसी थोड़ा महंगा होता है, लेकिन यह लंबे समय के लिए बिजली की बचत करता है। इन्वर्टर एसी की खास बात यह है कि यह वेरियबल कंप्रेसर स्पीड को बनाए रखने और जितना टेंपरेचर चाहिए उतना टेंपरेचर प्राप्त करने के लिए आवश्यक पॉवर का इस्तेमाल करता है। वहीं दूसरी तरफ सामान्य एसी टेंप्रेचर को बनाए रखने के लिए कंप्रेसर को बार-बार चालू और बंद करता है। और कंप्रेसर चालू होने पर हाई स्पीड पर चलता है, इसलिए सामान्य एसी ज्यादा पावर का इस्तेमाल करता है। कुल मिलाकर यह अधिक बिजली की खपत करता है। इसके अलावा, नॉन इन्वर्टर एसी के मुकाबले इन्वर्टर एसी रूम को जल्दी ठंड़ा करता है, वहीं, यह शोर भी बहुत कम करता है। आपको बता दें कि Croma के स्प्लिट और विंडो दोनों एसी वेरियंट में इन्वर्टर एसी मौजूद है।

एनर्जी रेटिंग आपके एसी की बिजली खपत को कैसे प्रभावित करती है

एक हायर स्टार रेटिंग अधिक एनर्जी एफिशिएंसी के समान है। सीधे शब्दों में कहे तो एक 5 स्टार एसी 3 स्टार एसी की तुलना में लगभग 25% कम बिजली की खपत करेगा। इसलिए भले ही 5 स्टार एसी की कीमत 3 स्टार एसी से अधिक हो, लेकिन इसकी बढ़ी हुई कीमत को बिजली बिलों पर बचत के रूप में आसानी से वसूला जा सकता है।

Croma एसी लेने के फायदे

अगर आप अपने घर के लिए जबरदस्त कूलिंग वाला फीचर्स से भरपूर एसी देख रहे हैं, तो Croma आपके भरोसे पर खरा उतरेगा। इनके हर एक कैटेगरी वाले एसी में आपको कई तरह के फायदे और फीचर्स मिलेंगे।

Inverter AC

बात करें Inverter Split AC की तो यह 5-इन-1 / 4 – इन-1 स्मार्ट कनवर्टिबल के साथ आता है। इसमें चारों तरफ से ऑटो स्विंग की सुविधा है। इसके एवापोरेटर और कंडेनसर फिन्स में ब्लू और गोल्डन कलर के ऑप्शन्स है, इसके कॉइल में नैनो शिल्ड की कोटिंग की गई है। इस वजह से एवापोरेटर और कंडेनसर को जंग से सुरक्षा मिलती है। अगर बाहर 54°C तापमान है फिर भी यह रूम को अच्छी तरह से ठंड़ा रखने की क्षमता रखता है। आप इसे बिना स्टेबलाइजर के चला सकते हैं। इसके डस्ट फिल्टर में एंटी-वायरस कोटिंग भी की गई है जो 99.97% तक वायरस से प्रोटेक्शन देने में कारगर है। इस एसी में एक्टिवेटेड कार्बन के साथ PM2.5 फिल्टर आता है, जो हवा में PM 2.5 कणों को फिल्टर करता हैं। आप अगर Croma का Inverter Split AC लेते हैं तो इसके कंप्रेसर पर आपको 10 साल की वारंटी मिलेगी और पूरे एसी की वारंटी एक साल की दी गई है।

Window AC

बात करें Croma के Window AC के फीचर्स और फायदों की तो यह 100% कॉपर कंडेनसर के साथ आता है। इसमें R32 रेफ्रिजरेंट गैस दिया गया है, जिसका पर्यावरण पर कम प्रभाव पड़ता है। इसके अलावा इसमें मल्टीपल फैन स्पीड फीचर्स दिया गया है, साथ ही इसमें दोनों तरफ से ऑटो स्विंग की सुविधा दी गई है। इसमें टर्बो और स्लीप मोड जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं। Croma के Window AC कंप्रेसर 5 साल की वारंटी के साथ आता है और पूरे एसी की वारंटी एक साल की दी गई है।

अगर आप एसी खरीद रहे हैं तो आपको जानकारी होनी चाहिए कि मार्च के महीने में एसी खरीदना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि वह समय होता है जब एसी के दाम नीचे गिरते हैं। यह चीज आपको Croma एसी के प्रोडक्ट में भी देखने को मिलेगा, जहां आप बेस्ट प्राइज पर अपने लिए एक अच्छा एसी खरीद सकते हैं। एसी पर उपलब्ध बैंक ऑफर्स के लिए क्लिक करें-

Croma के एसी प्रोडक्ट देखने और खरीदने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें-

जहां TATA ग्रुप का नाम आता है, वहां भरोसा सबसे पहले आता है। इसी ग्रुप का एक ब्रांड है Croma जो पिछले कई सालों से अपने कस्टमर्स को गैजेट्स और होम इलेक्ट्रॉनिक की बेहतरीन रेंज प्रदान कर रहा है। यह ब्रांड हमेशा सुनिश्चित करता है कि कस्टमर्स को उनके दाम का सही मूल्य मिले। यदि आप गर्मियों में फीचर्स से भरपूर एक अच्छा AC लेने की सोच रहे हैं तो Croma AC आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है।