मुख्यमंत्री भगवंत मान ने किया ऐलान ,पंजाब में राशन की डोर स्टेप डिलीवरी होगी शुरू 

अब पंजाब की जनता को राशन के लिए दुकानों पर लंबी लाइनों में नहीं खड़ा रहना पड़ेगा. पंजाब (Punjab) की भगवंत मान सरकार ने राशन की डोर स्टेप डिलीवरी को लेकर बड़ा फैसला लिया है. मुख्यमंत्री भगवंत मान (Punjab CM Bhagwant Mann) ने कहा है कि पंजाब में राशन की डोर स्टेप डिलीवरी (Ration Door Step Delivery) शुरू होगी. यानी अब सरकार घर-घर राशन पहुंचाएगी. इस काम को विभाग के अधिकारी ही करेंगे.

गौरतलब है कि इससे पहले दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने ‘मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना’ (Mukhya Mantri Ghar Ghar Ration Yojna) का ऐलान किया था, लेकिन केंद्र सरकार ने इस स्कीम पर रोक लगा दी थी. 

पंजाब सरकार ने किया बड़ा ऐलान

पंजाब सरकार ने बताया कि नई योजना ये सुनिश्चित करने के लिए बनाई गई है कि सस्ती कीमतों पर गुणवत्ता वाले खाद्यान्न का वितरण लाभार्थी के दरवाजे तक किया जा सके. इस योजना में गेहूं के बजाय गेहूं के आटे के पैकेट का वितरण किया जाएगा, पहले से ज्यादा साफ और पैक किया हुआ चावल लोगों के घरों तक पहुंचाया जाएगा. इस खास सुविधा में लोगों के पास पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम (PDS) के जरिए राशन दुकान पर जाकर लेने की बजाय अब ये विकल्प होगा कि वो उसकी डिलिवरी अपने घर पर ले सकें.

ऐसे मिलेगा घर बैठे राशन 

दिल्ली सरकार गेहूं को मिलों में पिसवाएगी, फिर उसे अलग-अलग वजन के पैकेट में पैक करेगी, इसी तरह चावलों को भी प्रोसेसिंग यूनिट्स में भेजा जाएगा, जहां उनकी सफाई होगी और पैकेट में डाले जाएंगे. इसके बाद इन्हें लोगों तक पहुंचाया जाएगा. लोगों को डोर स्टेप डिलिवरी e-POS मशीनों के जरिए बायोमैट्रिक के बाद ही की जाएगी, ताकि जो योग्य लाभार्थीं हैं उन्हें ही राशन मिल सके.