ऐपल कंपनी को भारत में जोरदार मुनाफा,जानिये कितना हुआ मुनाफा..

ऐपल (Apple) कंपनी को भारत में जोरदार मुनाफा हासिल हुआ है, जो अब तक का रिकॉर्ड है। चालू वित्त वर्ष 2022 की जून तिमाही में ऐपल कंपनी को 83 बिलियन डॉलर (6.5 लाख करोड़ रुपये) का रेवेन्यू भारत से हासिल हुआ है, जो कि पिछले साल से दो फीसदी ज्यादा है। ऐपल की सीईओ टिम कुक (Tim Cook) ने कहा कि जून तिमाही में ऐपल का भारत में मुनाफा दो गुना हो गया है। रिसर्च रिपोर्ट के मुताबिक iPhone के साथ iPad की जोरदार बिक्री मिली है।

जाने स्मार्टफोन सेगमेंट में सबसे आगे कौन  

स्मार्टफोन सेगमेंट में ऐपल भारत में लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहा है। कुक ने भारत में कमाई के बिल्कुल सटीक नंबर्स नहीं दिए। लेकिन इतना जरूर कंफर्म किया कि ऐपल की कमाई जून तिमाही में दोगुनी हो गई है, जो कि एक रिकॉर्ड है। बता दें कि भारत में एंड्रॉइड स्मार्टफोन का दबदबा रहा है। इसके बावजूद Apple iPhone अच्छा प्रदर्शन कर रहा है। ऐपल प्रोडक्ट के अलावा ऐपल सर्विस का कारोबार भारत में बेहतर है। ऐपल सर्विस जैसे Apple App Store, Apple TV+, Apple Music से ऐपल को भारत में अच्छी कमाई हो रही है। कंपनी के मुताबिक ऐपल सर्विस यूएस के बाहर मैक्सिको, ब्राजील, कोरिया और भारत में अच्छा कर रही हैं।

कितना रहा कारोबार में योगदान 

ऐपल की कमाई में अकेले आईफोन की कमाई में 50 फीसद से ज्यादा योगदान रहा है। ऐपल का कुल रेवेन्यू करीब 40.6 बिलियन डॉलर रहा है, जो पिछले एक साल पहले तक 39.5 बिलियन डॉलर हुआ करता था। iPad का रेवेन्यू 7.2 बिलियन डॉलर रहा, जो कि एक साल पहले 7.3 बिलियन डॉलर हुआ करता था।वियरेबल मार्केट में ऐपल प्रोडक्ट का रेवेन्यू 8.1 बिलियन डॉलर रहा है, जो पिछले साल से 8 फीसद कम है। 

Indian Letter

Learn More →